महान फुटबॉलर पेले का हुआ निधन, कैंसर से पीड़ित पेले ने 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

महान फुटबॉलर पेले का हुआ निधन, कैंसर से पीड़ित पेले ने 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का 29 दिसंबर का देर रात 82 साल की उम्र में निधन हो गया। इसकी जानकारी उनकी बेटी कैली नैसिमेंटो ने सोशल मीडिया पर दी। बता दें कि पेले पेट के कैंसर से जूझ रहे थे। उन्हें 29 नवंबर को साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां पर कीमोथेरेपी के जरिए उनका ट्रीटमेंट किया गया, लेकिन कोई फायदा न होने के कारण कीमोथेरेपी बंद कर उन्हें दर्द कम करने की दवाइयां दी जाने लगीं। उन्हें किडनी और कार्डियक डिसफंक्शन भी था। पेले के निधन के बाद ब्राजीली सरकार ने तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

पेले की बेटी कैली ने इंस्टाग्राम पर एक इमोशनल पोस्ट में लिखा कि हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं। हम आपको बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस।’ बता दें कि परिवार ने क्रिसमस का त्योहार पेले के साथ अस्पताल में ही मनाया था। जानकारी के ,मुताबिक पेले को रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। लेकिन अचानक उनकी हालत काफी बिगड़ने लगी जिसके बाद अस्पताल ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पेले कैंसर जैसी खतनाक बीमारी से जूझ रहे थे। इसके अलावा उन्हें दिल से जुड़ी समस्याएं भी थीं। कैंसर के कारण चल रहे इलाज में उन पर कीमोथेरेपी का असर भी नहीं हो रहा था। जिस कारण डॉक्टर ने भी चिंता जाहिर की थी। बता दें कि सितंबर 2021 में उनका कोलोन ट्यूमर हटाया गया। जिसके बाद उनकी कीमोथेरेपी की गई। 

पेले का असली नाम शायद की कोई जानता होगा क्योंकि दुनिया महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले के नाम से जानती थी। दरअसल पेले का असली नाम एडसन एरेंटस डो नेसिमेंटो था। निक नेम डिको, पेले और द ब्लैक पर्ल भी हैं। पेले फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे। उन्होंने 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को 3 वर्ल्ड कप दिलाए। उन्होंने 4 वर्ल्ड कप खेले। इनमें से टीम ने तीन बार खिताब जीते। उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था।

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava