फास्टैग को लेकर सरकार ने बदले नियम, क्या होगी नई व्यवस्था?

फास्टैग को लेकर सरकार ने बदले नियम, क्या होगी नई व्यवस्था?

फास्टैग को लेकर केंद्र सरकार ने नए नियम का ऐलान किया है, जिसके अंतर्गत अब टोल टैक्स देने के लिए लोगों को टोल टैक्स पर इंतजार नहीं करना होगा और पैसों की भी बचत होगी। दरअसल टोल टैक्स की बढ़ोतरी से परेशान लोगों के लिए राहत देने वाली खबर आ चुकी है, जिसके आने की सूचना पूर्व से ही दी जा रही थी। ऐसा दावा किया जा रहा है कि सरकार अब सभी टोल बूथों को हटाने वाली है, और एक नई व्यवस्था से टोल टैक्स वसूलने की तैयारी की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया था कि “भारत के कुछ चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर GNSS बेस्ड टोल सिस्टम बनाया जाएगा। ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम (GNSS) के लागू होने से वाहनों में फास्टैग की जरूरत नहीं होगी और टोल टैक्स देने के लिए लंबी कतारों में इंतजार होगा।

आपको बता दें कि ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम को लागू करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसमें जीपीएस के माध्यम से आपके खाते से उतना ही पैसा डिडैक्ट होगा, जितना आपने टोल रोड का इस्तेमाल किया है।

GNSS बेस्ड टोल सिस्टम लागू करने के लिए गाड़ी की नंबर प्लेट या कार के अंदर एक इलेक्ट्रिक चिप स्थापित की जाएगी, जो बता देगी संबंधित वाहन ने कितना हाईवे का यूज किया है। उसी हिसाब से संबंधित वाहन मालिक के खाते से पैसा डिडैक्ट हो जाएगा।

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava

Related articles