वाइट हाउस में शामिल भारतीय,भारतीय मूल के राज शाह चुने गए प्रवक्ता

वाइट हाउस में शामिल भारतीय,भारतीय मूल के राज शाह चुने गए प्रवक्ता

अमेरिका: विश्व के इतिहास में भारतीयों ने कई इतिहास रचे हैं कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमे भारतीयों ने अपना परचम न लहराया हो चाहे वो राजनीति हो,धर्म हो, विज्ञानं,कला या वाणिज्य। इसी क्रम में एक और कदम बढ़ाते हुए अमेरिकी निवासी भारतीय मूल के राज शाह ने अमेरिकी सीनेट का प्रवक्ता पद अपने नाम किया है।

वह प्रवक्ता पद पर और अमेरिकी सीनेट में शामिल होने वाले प्रथम भारतीय हैं इससे पहले यह क्षेत्र भारतियों से अछूता था इससे पहले देसी कांग्रेंसी का चुनाव, गवर्नर, सीनेटर और पहले राजदूत या कैबिनेट पद के लिए पहले भारतीय की नियुक्तियां शामिल है परन्तु अमेरिकी संसद में किसी भारतीय का प्रवेश नहीं हुआ था।

इससे यह सवाल भी उठने लगा था कि आखिर कब व्हाइट हाउस के अंदर किसी भारतीय की एंट्री होगी।किसी भारतीय के संसद में प्रवेश न करने से यह समझा जाने लगा था के कोई भारतीय इस बाधा को पार नहीं कर सकेगा परन्तु भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राज शाह ने गुरुवार को यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

चुनाव की प्रक्रिया

प्रत्येक प्रतिनिधि नामांकित प्रत्याशी को वोट देता है सर्वाधिक वोट पाया गया प्रत्याशी पद के चुना जाता है ऐसा करने वाले 33 साल के राज शाह पहले भारतवंशी बन गए हैं प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सचिव के रूप में शाह की क्षमता को सर्वोच्च रैंकिंग दी गई है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव और राज शाह की अधिकारी सारा सैंडर्स ने उन्हें सबसे अधिक प्रतिभाशाली बताया है शाह ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, वह रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य हैं| इससे पहले शाह ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता आधारित इमिग्रेशन प्रणाली का समर्थन करते हैं।

अमेरिका के सरकारी और निजी क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित करने वालों के लिए यह एक नयी सफलता है। शाह ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता आधारित इमिग्रेशन प्रणाली का समर्थन करते हैं। इससे अमेरिका आने के लिए दुनिया भर से प्रतिभाशाली लोग आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ट्रंप इस व्यवस्था में सुधार लाना चाहते हैं। शाह ने कहा, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि राष्ट्रीयता, पंथ, धर्म या किसी भी अन्य तथ्य से परे देश में बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली व्यक्ति आएं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.