जानिए रामदेव बाबा के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जिसे जान के आप हैरान हो जाएंगे

जानिए रामदेव बाबा के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जिसे जान के आप हैरान हो जाएंगे

अगर बात करें योग की तो सबसे पहले हमारे दिमाग में बाबा रामदेव का ही नाम आता है और उन्हें इंडिया में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी लोग बखूबी जानते हैं क्योकि बाबा रामदेव ने योग को पुरे विश्व में अलग पहचान दिलाई है।

रामदेव का जन्म 12 दिसम्बर 1965 को हरियाणा जिले के महेन्द्रगढ़ जिले में नारनौल नमक गाँव में हुआ था तथा इन्होने स्वदेशी उत्पादों का निर्माण शुरू किया, जिसके ब्रांड का नाम ‘पतंजलि ‘ है। एक तरफ जहाँ पतंजलि ब्रांड के तहत रोज मर्रा की हर जरुरत की चीजों का उत्पादन किया जाता है तो वही दूसरी तरफ रामदेव जगह जगह पर जाकर योग शिविरों का आयोजन करते हैं। जिसमे हर सम्प्रदाय के लोग शामिल होते है। उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ भी अभियान शुरू किया। कभी कभी राजनैतिक मुद्दो पर तीखे बयान भी देकर चर्चे में बने रहते है।

आइए आज योग गुरु रामदेव के बारे में कुछ ऐसी बाते आपको बताते है जो बहुत ही कम लोग जानते होंगे।

?रामदेव के जीवन के ऊपर  1875 में लिखी दयानंद सरस्वती की किताब ‘सत्यार्थ प्रकाश ‘ का बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ा। इसी कारण रामदेव कभी भी फ़ोन पर हैल्लो नहीं बोलते उसकी जगह वह ओम का जाप करते है रामदेव के प्रेणना स्रोत रामप्रसाद बिस्मिल और सुभाष चंद्रबोस भी रहे।

?शुरुआत के दिनों में बाबा रामदेव योग की छोटी -छोटी क्लासेस देते थे। साथ ही कैम्प लगा के भी योग लोगो सिखाते थे। उस कैम्प में लोगो की संख्या सिर्फ 30 से 40 हुआ करती थी, धीरे -धीरे लोगो को योग से फर्क पड़ने लगा तब बाबा ने इसकी फ़ीस लेने लगे। उसके बाद उन्हें आस्था चैनल पर योग प्रोग्राम करने से लोक प्रियता प्राप्त हुई।

?बाबा राम देव आज भी उस 90 के दसक का स्कूटर संभाल के रखा है जिसपर  बैठ वो दवाइयाँ बेचा करते थे, तो वंही पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण से संस्कृत में बात करते है। लेकिन वही अगर बात आम जनता के सामने बात करने कि तो वे हिंदी में ही बात करते है।

?बाबा रामदेव को स्वदेशी उत्पाद का इस्तेमाल करना पसंद है, जिसकी सलाह वो दुसरो को भी देते है। बाबा आज भी महिंद्रा के स्कॉर्पिओ से ही चलते है, फ़ोन भी माइक्रोमैक्स का इस्तेमाल करते हैं। भरी गर्मी में भी सोने के लिए ऐसी का इस्तेमाल नहीं करते है। और हमेशा फर्श पर सोना पसंद करते है। उनके कमरे में अभी भी एक विडियोकॉन की टीवी और एक पढाई की टेबल है।

?हर तरह के प्रोडक्‍ट लाने के बाद बाबा रामदेव अब जल्द ही तीन हजार तरह के कपड़ों की वैरायटी बाजार में उतारने वाले हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.