ऐसे निकाले अपने महंगे कपड़ो से दाग

ऐसे निकाले अपने महंगे कपड़ो से दाग

कपड़ो पर दाग लग जाना तो एक आम बात है पर हम उस समय बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है जब हमारे किसी मनपसंद कपडे या नए कपडे पर दाग लग जाते है तो हम को लगता है आखिर हम ऐसा क्या करे की हमारा यह मनपसंद कपड़ा फिर से पहले जैसा दागहीन हो जाए। जिद्दी दागो को हटाने के लिए हम आपको बताने जा रहे कुछ टिप्स जिनका उपयोग कर आप भी पा सकते है अपने कपड़ों को पहले जैसा…

नींबू का रस – नींबू को सिर्फ खाने के लिए प्रयोग किया जाये यह जरूरी नहीं है आप दाग हटाने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। दाग लगे कपड़े पर नींबू का रस निचोड़ कर इसे कुछ देर के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से कुछ ही देर में दाग आसानी से निकल जाएगा।

प्रैस – टेबल या किचन काउंटर पर आप लाइट जाने पर मोमबत्ती जलाती होंगी। उस जगह पर मोम के दाग पड़ जाते हैं, जिन्हें चाकू या नुकीली चीज़ से निकालने पर खुरचने के निशान पड़ जाते हैं। इसके बजाए कपडों को इस्त्री करने वाली प्रेस का इस्तेमाल करें। मोम के ऊपर टिश्यू पेपर रखकर गर्म प्रैस चला दें। मोम पिघलकर अपने आप निकल जाएगी।

पेट्रोल – दाग हटाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का भी उपयोग कर सकते है दाग पर आप पेट्रोलियम जेली को रगड़े और 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो शेविंग क्रीम को भी लगा कर दाग साफ कर सकती हैं।

नेल पॉलिश रिमूवर से मिटाए दाग – नेल पॉलिश का इस्तेमाल तो प्रायः हर स्त्री करती ही है ऐसे में  कपड़े पर नेल पॉलिश गिरना या लग जाना भी आम बात कपड़े में नेल पॉलिश का दाग लग जाए तो उसे ऐसीटोन बेस नेल पॉलिश रिमूवर से रगड़ कर साफ करें। अगर नेल पॉलिश रिमूवर से भी दाग न जाए तब रबिंग अल्कोहल की मदद से साफ करें।

लिपस्टिक के दाग – यदि आपके कपड़ो में लिपस्टिक के दाग लग गए है तो आप उस दाग को हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल से रगड़ कर साफ़ करें। इसके लिए एक साफ कपड़ा या फिर सफेद रंग का कपड़ा ही लें, जिससे आपके कपड़े पर किसी अन्य कपड़े का रंग न चढे।

नमक – यदि किसी भी तरह से आपके कपड़ो पर जूस और वाइन के दाग लग जाए तो वहां नमक छिड़क दें। इससे दाग जल्दी निकलेगा क्योंकि वह निचली परत तक नहीं पहुंच पाएगा।

बेबी पाऊडर – बेबी पाऊडर भी कपड़ो पर लगे दाग हटाने के लिए होता है कारगर यदि आपके कपड़ो पर ग्रेवी या तेल के दाग लगे हैं तो उसे बेबी पाऊडर हटा देगा। जिस जगह दाग लगे हैं, वहां पर तुरंत बेबी पाऊडर छिड़क दें। दाग कपड़े की ऊपरी परत पर पहुंच जाएगा, जिससे दाग आसानी से छूट जाएगा। कपड़ों पर अगर ग्रेवी गिरी है तो सोडा छिड़क दें।

अमोनिया और बेकिंग सोडा – कपड़ो से दाग छुड़ाने के लिए पानी में अमोनिया एवं  बेकिंग सोडे को एक साथ मिलाकर दाग वाले कपड़ो को उसमें डाल दें इससे भी दाग साफ़ करने में आपको मदद मिल जाएगा।

उम्मीद है इन सारे टिप्स को अपनाकर आप भी अपने कपड़ो को दागहीन और किफायती बना कर रखेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.