यम्मी आइसक्रीम बनाने की विधि

यम्मी आइसक्रीम बनाने की विधि

गर्मियां हो और आइसक्रीम खाने को दिल न करे भला ऐसा कैसे हो सकता है आइसक्रीम बच्चो से लेकर बड़ो तक को खूब सुहाती ही है। बहार जा कर या खरीद कर तो हम आइसक्रीम खाते ही है पर अगर इसी आइसक्रीम को हम घर पर बना ले तो कैसा हो, जी हां चलिए आज मैं आपको बता देती हूँ घर पर आइसक्रीम बनाने की विधि जो कि इस प्रकार से है..

आवशयक सामग्री –

फूल फैट क्रीम – 150 ग्राम
दूध – 150 ग्राम
चीनी – 3 चम्मच
नमक – 3 चम्मच
वैनिला एसेन्स: 1/2 चम्मच
ड्राई फ्रूट्स
जिपलॉक बैग/प्लास्टिक – 2
बर्फ – 1 कटोरा

बनाने की विधि – सबसे पहले आप क्रीम दूध और चीनी को डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर ले उसके बाद वनीला एसेन्स डाल कर मिला ले। आप चाहे तो जिपलॉक की जगह पर प्लास्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते है। हम आपको यहां पर दोनों का इस्तेमाल कर के बता रहे है।आप एक कटोरे में प्लास्टिक को रख ले ताकि दूध को डालते समय परेशानी ना हो फिर दूध को डाल दे फिर उसे किसी रबर बंद से अच्छे से बंद कर ले। अब हम जिपलॉक में आधी बर्फ को डाल देंगे उसके बाद आप उसमे 2 चम्मच नमक डाल दें। (यदि आप यहाँ पे प्लास्टिक का इस्तेमाल करना चाहे तो थोड़ा सा बड़ा प्लास्टिक का इस्तेमाल करे ले ) फिर दूध वाले पैकेट को डाल दे और उसके ऊपर से बाकि बर्फों को डाल ले एवं नमक को भी डाल दे फिर जिपलॉक को बंद कर दे। इतना करने के बाद उसे किसी भी टावल से चारो तरफ से अच्छे से ढक दे फिर उसे 5-7 मिनट तक जोर-जोर से हिलाये। फिर दूध वाले पैकेट को जिपलॉक बैग से निकाले और आप देखेंगे कि आपकी आइसक्रीम अच्छे से जम गयी है फिर उसे खोले और उसे किसी प्लेट या कटोरे में निकाल ले उसके बाद आप अपनी इच्छानुसार थोड़े से ड्राई फ्रूट्स से आइसक्रीम को सजा ले। अब आपकी स्वादिस्ट आइसक्रीम तैयार है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.