जानिए अनार के छिलकों से होने वाले इन कमाल के फायदों के बारे में

जानिए अनार के छिलकों से होने वाले इन कमाल के फायदों के बारे में

अनार खाने के तो हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते है पर क्या आप जानते है उतने ही फायदे इसके छिलके के भी है। आप अनार तो खा लेते हैं मगर इसके छिलके यू इधर – उधर फेक देते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है अनार के छिलके के ढेरों फायदे जिससे की आप अनार खाने के बाद उसके महत्वपूर्ण छिलकों का भी कर सके उपयोग। अनार के छिलके को सुखा कर आप उसका पावडर बना कर एक शीशी में भर कर रख लें फिर उसको पीस कर उसके रस प्रयोग कीजिये। अनार के छिलके आपके स्‍वास्‍थ्‍य और सुंदरता दोनों को ही बनाये रखने में मदद करते है।

गले का दर्द एवं खराश में राहत – यदि आपके गले में टॉन्‍सिल या दर्द है तो अनार के छिलके के पावडर को थोड़ से पानी में उबाल लें। फिर इस काढ़े को छान कर ठंडा कर के गरारा करें। ऐसा दिन में कई बार करें, आपको जरुर लाभ होगा।

हृदय रोग से करता है बचाव – इसके छिलके में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि हृदय की बीमारी से बचाता है। साथ ही यह कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है। 1 चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर ले कर गरम पानी में लिमाएं और रोजाना पियें। इसके साथ अपने आहार में सुधार करें और रोजाना व्‍यायाम भी करें।

मुंहासों की समस्या से दिलाता है आराम – यदि आप मुंहासो की समस्या परेशान है तो अनार के छिलकों को सुखाकर, भून लें और ठंडा होने पर पीसकर चेहरे पर लगा लें लाभ मिलेगा।

हड्डियों को बनाए मजबूत – इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते है जो कि हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है। एक गिलास गरम पानी में 2 चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर मिला कर करें। इसको टेस्‍टी बनाने के लिये इसमें नींबू का रस और हल्‍का सा नमक भी मिला सकती हैं। इस काढ़े को रात में सोने से पहले पिए लाभ होगा।

खांसी की समस्या से दिलाता है राहत – यदि आपको ज्यादा से ज्यादा खांसी की समस्या भी हो गई है तो आप अनार के सूखे छिलके को पीस कर 5 ग्राम ले और उसमें 0.10 ग्राम कपूर भी मिला लें। यह चूर्ण दिन में 2 बार पानी में मिलाकर पिए लाभ मिलेगा।

सनस्‍क्रीन के तौर पर करे काम – अनार के छिलको का उपयोग सनस्‍क्रीन के तौर पर भी किया जा सकता है। सूखे छिलके को किसी भी तेल के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाने से यह सन टैनिंग को रोकता है।

मुंह की बदबू एवं मसूड़ों की समस्या में लाभदायक –यदि आपको मुंह की दुर्गन्ध सम्बंधित समस्या है तो एक गिलास पानी में सूखे छिलके का पावडर मिला लें। इसके बाद इस पानी से दिन में दो बार कुल्‍ला करे, इससे मुंह से बदबू नहीं आएगी। यदि आपको अपने मसूडे़ मजबूत बनाने हैं तो काली मिर्च पावडर के साथ अनार के छिलके का पावडर मिक्‍स करके उससे अपने दांतों तथा मसूड़ों की मालिश करें आराम मिलेगा।

उम्मीद है अनार के छिलकों के इन तमाम फायदों को जानकार आप भी अनार के साथ ही साथ उसके छिलको का भी उपयोग जरूर ही करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.