आप भी जानिए सेब खाने के ये पांच फायदे

आप भी जानिए सेब खाने के ये पांच फायदे

सेब एक ऐसा फल है जिसको यदि रोज खाया जाए तो आप डॉक्टर के पास जाने से बचे रह सकते है। अंग्रेजी में एक कहावत है कि “An Apple a Day, keeps The Doctor Away”। सेब पोस्टिक तत्वों भरा होता है। यह रोगों से लड़ने में तो मदद करता ही है साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी अच्छा रखता है। सेब रेसे वाला फल होता है इसी वजह से इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको बता देते है कि सेब पांच फायदों के बारे में …

कैंसर के खतरे करता है कम – सेब में पाया जाने वाला क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुचने से बचाता है। कवरजीसे वयक्ति पर कैंसर का खतरा काम हो जाता है।

मधुमहे से बचाता है – सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी हमारे शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। इस वजह से यह हमें मधुमेह से बचता है।

पाचन में करता है मदद – यदि आपको पाचन संबधित समस्या है तो सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पाचन में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाये तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है – सेब में घुलन शील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

इम्यून सिस्टम को अच्छा रखे – लाल सेब में क्वरसिटिन नमक एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है। हाल के अध्ययनों में पाया गया है की क्वरसिटिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

उम्मीद है सेब के इन फायदों के बारे में जानकार आप भी सेब सेवन अवश्य ही रोज करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.