भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक के पासबुक की तस्वीर सोशल मीडिया वॉयरल, बैंक ने जारी किया सपष्टीकरण  

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक के पासबुक की तस्वीर सोशल मीडिया वॉयरल, बैंक ने जारी किया सपष्टीकरण  

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक के पासबुक की तस्वीर सोशल मीडिया पर आज कल बहुत वायरल हो रही है।

वायरल फोटो में ग्राहकों को सूचित करते हुए HDFC बैंक की एक ब्लैंक पासबुक पर क्रेडिट गारंटी निगम DICGC की मोहर लगी दिख रही है। इस पर स्पष्टीकरण जारी करते हुए ऋणदाता ने कहा कि जानकारी 22 जून 2017 को जारी किये गए थे जोकि RBI के दिशा निर्देश अनुसार डाली गयी है।

जिसके अनुसार ग्राहकों को सूचित करते हैं कि बैंक के दिवालिया होने पर DICGC प्रत्येक जमाकर्ता को नियमानुसार 1 लाख तक पैसे देने के लिए बाध्यकारी हैं। इस बीच बैंक पासबुक की तस्वीर ने जमाकर्ताओं के भीतर चिंता पैदा कर दी है।

वायरल फोटो के बारे में जानकारी देते हुए बैंक से बताया गया कि मौजूदा RBI दिशा निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन हो सके इसीलिए मुद्रित जानकारी के बिना पासबुक को अपेक्षित जानकारी के साथ मुहर लगा दी गई है। 

इससे पहले पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक घोटाले में पिछले महीने RBI ने मल्टीकलर घोटाले का हवाला देते हुए छह महीने के लिए सभी तरह के बैंकिंग ऑपरेशन से PMC पर प्रतिबंध लगा दिया था। RBI ने बैंक को आगे ऋण देने और नए डिपॉजिट स्वीकार करने पर भी रोक लगा दी थी।

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Vikas Srivastava