इस गर्मी में खुद को सूर्य की UV Rays से ऐसे बचायें, जानिए पूरी विधि

इस गर्मी में खुद को सूर्य की UV Rays से ऐसे बचायें, जानिए पूरी विधि

गर्मी के मौसम में चेहरे पर कुछ भी लगाने से चेहरा ऑयली और हैवी महसूस होता है। माना जाता है कि पुरुषों को स्क्रीन केयर की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन यह धारणा गर्मी  में गलत हो जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों  के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको खुद को इस गर्मी में तरोताज़ा रखने में सहायता मिलेगी।

-दमकती त्वचा पाने के लिए क्लीनिंग करना आवश्यक है क्योकि सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों और  बढ़ते प्रदूषण के डस्ट पार्टिकल को हटाने के लिए अपने वैनिटी बॉक्स में फेशियल क्लीन्ज़र ज़रूर रखें। इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है, जो बहुत ही अच्छा क्लीन्ज़र का काम करता है तथा चेहरे पर ग्लो भी लाता है।

-मॉश्चराइजर भी जरूरी है, त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए अपने स्किन टाइप के अनुसार सन राइजर का यूज़ करना चाहिए, प्रतिदिन याद से रात को सोने से पहले जरूर यूज़ करके सोए।

-त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इससे त्वचा का रंग भी हल्का लगने लगता है और आपकी  प्राकृतिक सुंदरता खोने लगती है। धुप में निकलने से पहले एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करके निकले।

-धूम्रपान करने से शरीर का ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। जिसके प्रमाण स्वरूप त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है और वह डल हो जाती है अगर सिगरेट पिने की आदत है तो छोड़ दे।

-हमें पूरी तरीके से नींद लेना बहुत ही जरूरी है, वह चाहे सेहत हो या प्राकृतिक चमक दोनों के लिए हमें भरपूर मात्रा में नींद लेना बहुत ही जरूरी है। हमे कम से कम प्रतिदिन 8 घंटे नींद लेना ही चाहिए।

-खाने पिने का हमारे त्वचा पर बेहद प्रभाव पड़ता है इसलिय हमें अपने रूटीन में डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए, हमे अपने खाने में दूध, फल, हरी-सब्जिया इत्यादि का इस्तमाल किया जाना चाहिए।

-खूब पानी पिए, अच्छे और स्वस्थ त्वचा के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसलिए 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे बॉडी के सारे टॉक्सिन दूर हो जाते हो और चेहरा चमकने लगता है।

मेन्स ब्यूटी एक्सपर्ट रविशंकर बताते हैं कि पुरुषों को साबुन की जगह चेहरे पर बॉडी वॉश अप्लाई करना चाहिए क्योंकि साबुन में सोडियम हाइड्रोक्साइड की मात्रा ज्य़ादा होती है, जो त्वचा को खराब करती है। बॉडी वॉश चेहरे के रूखेपन को खत्म कर उसे मुलायम बनाता है। इसलिए इसे अपने पास अवश्य रखें।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.