अगर आपके मोबाइल में भी दिखने लगे ये संकेत तो, समझ लीजिये कि हैक हो गया आपका फोन 

अगर आपके मोबाइल में भी दिखने लगे ये संकेत तो, समझ लीजिये कि हैक हो गया आपका फोन 

आज कल के परिवेश में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए एक बड़ी समस्या का कारण बन गया है। क्योंकि आज कल हैकर्स की नजर लगातार आपके अकाउंट पर होती है। मोबाइल फोन से जुड़े डेटा को हैक करने के लिए हैकर्स नई-नई तकनीक का इस्तेमाल करते है। ऐसे में अब ये प्रश्न उठता है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन हैक हो गया है? इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

आपको बता दें कि मोबाइल हैक होने के बाद कुछ संकेत देने लगता है। अगर आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से खत्म होने लगे तो ये एक सोचनीय विषय है। हालांकि पुख्ता तौर इसे हैक होने का संकेत नहीं माना जा सकता। मगर मॉलवेयर या फ्रॉड ऐप होने पर आपके फोन की बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है। क्योंकि ये ऐप्स फोन ऑफ होने पर भी काम करते है। इन फ्रॉड ऐप्स की मदद से हैकर्स आपके डेटा को चुराते रहते है, जिसके कारण मोबाइल की बैटरी तेज से खत्म होने लगती है। 

अगर आपका फोन अचानक से स्लो काम करने लगे तो समझ लीजिये कि आपका फोन हैक हो गया है। जैसे आपका फोन कल तक ठीक था मगर आज अचानक से स्लो चलने लगे तो आप अवश्य ही अलर्ट हो जाइये। ऐसी स्थित में लोगों को लगता है कि उनका फोन हैंग हो रहा है, मगर उनके फोन के हैंग करने की पीछे की वजह फोन का हैक होना हो सकता है। 
अगर आपको बार बार अकाउंट लॉगिन के मैसेज आने लगे तो समझ लीजिये कि आपका फोन हैकिंग का शिकार हो सकता है। इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को चेक करते रहे। अगर आपको किसी संदिग्ध लॉगिंग की जानकारी मिलती है तो आपका फोन हैकिंग का शिकार हो सकता है। 

इसके अलावा अनजान कॉल और मैसेज भी हैक होने के संकेत देने लगते है। ऐसा बिलकुल हो सकता है कि हैकर्स ने ट्रोजन मैसेज के जरिए आपका फोन हैक कर लिया हो। इससे हैकर्स आपके करीबियों के मोबाइल को हैक करके आपका डेटा चुरा सकते है।  

तो मोबाइल फोन के यूजर्स आप समय-समय पर अपना अकाउंट चेक करते रहे और उपरोक्त प्रकार की समस्या होने पर सावधान हो जाए।  

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava