जानिए किसने पं नेहरू के निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के दौरान हेलीकाप्टर से बरसाए थे नोट

जानिए किसने पं नेहरू के निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के दौरान हेलीकाप्टर से बरसाए थे नोट

उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनितिक गलियारों गहमागहमी बढ़ गयी है, और इस उपचुनाव जिस सीट को लेकर सबसे ज्यादे खींचतान हो रही है वह है, फूलपुर लोकसभा सीट जहा से भाजपा ने पहली बार जित दर्ज़ की है। और वह किसी भी हालत में इस सीट को गवाना नहीं चाहती है, साथ ही बाहुबली अतीक अहमद के चुनाव मैदान में उतर जाने से इस सीट पर चुनाव और भी कांटे का माना जा रहा है।

पुराने समय के चुनावो के कुछ ऐसे ऐतहासिक किस्से है जिनको सुनकर लोग आज भी चकित रह जाते है। इसी क्रम में आज हम आपको फूलपुर सीट से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे है।

फूलपुर देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के निर्वाचन क्षेत्र के रूप में भी अपनी एक अलग पहचान रखता है। इस सीट से जुड़ा ऐसा ही एक किस्सा है सन 1996 का जब एक चर्चित माफिया डॉन चुनावी मैदान में बसपा के संस्थापक कांशीराम सहित अन्य दिग्गजों को चुनौती दे रहा था। आज से 22 वर्ष पूर्व फूलपुर क्षेत्र के ही निवासी और रोमेश शर्मा ने भी निर्दल उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हुंकार भरी थी।

यह पहला अवसर था जब देश को प्रधानमंत्री देने वाले इस निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक गांव में हेलीकाप्टर पंहुचा था, माहौल ऐसा था की लोग रोमेश की एक झलक पाने को बेताब थे। उन्होंने संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक घर पर हेलीकाप्टर से नोट गिराए थे। कई दिनों तक यह पुरे चुनावी प्रचार की नियमित प्रक्रिया बन गयी थी, इस अनोखे चुनावी प्रचार के वजह से रोमेश सुर्खियों का केंद्र बने हुए थे।

इस चुनाव में सबसे प्रभावशाली कुर्मी नेता और अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल भी मैदान में थे, पर उस समय उनको चुनाव के दौरान सोमेश शर्मा से काम वोट प्राप्त हुए थे और सोमेश द्वारा दिगज्जो के खिलाफ इतने  वोट पाने को लेकर हर कोई हैरान था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.