परवेज़ मुशर्रफ को मिली फांसी की सजा

परवेज़ मुशर्रफ को मिली फांसी की सजा

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति एवं पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज़ मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई गई है। मंगलवार को यह जानकारी मीडिआ रिपोर्टों को दी गई। देशद्रोह के मामले में परवेज़ मुशर्रफ को सजा दी गई है हालंकि इलाज के लिए मुशर्रफ अभी दुबई में है। 

देशद्रोह के मामले में पेशावर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश वकार अहमद सेठ के अगुवाई वाले तीन सदस्यों की पीठ ने मुशर्रफ को फांसी की सजा दी है। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार किसी पूर्व सैन्य प्रमुख को फांसी  सुनाई गई है।

परवेज मुशर्रफ के ऊपर नवंबर 2007 में देश में आपातकाल लागू करने के लिए राजद्रोह के केस का सामना कर रहे थे  और यह मामला दिसंबर 2013 से विचाराधीन चल रहा था। 

पाकिस्तानी न्यूज़ पोर्टल के अनुसार मुशर्रफ के ख़िलाफ़ दिसंबर 2013 को देशद्रोह का मुकदमा दर्ज़ किया गया था और 31 मार्च 2014 को इस मामले में उन्हें दोषी पाया गया , और उसी साल विशेष अदालत के समक्ष विरोधी पक्ष ने मुशर्रफ के खिलाफ सबूत भी पेश किया। मुक़दमे की सुनवाई में देरी होने के कारण मार्च 2016 को मुशर्रफ देश छोड़कर दुबई चले गए।

पाकिस्तान के विशेष अदालत के मुख्य न्यायाधीश वकार अहमद सेठ  सिंध हाईकोर्ट के न्यायाधीश नज़र अकबर तथा लाहौर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शाहिद करीम ने इस केस में 19 नवंबर को ही अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। उस समय अदालत ने यह कहा था कि मौजूदा सबूतों के आधार पर 28 नवंबर को अपना फैसला सुनाएगी।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya