बैंक फ्रॉड रोकने के लिए सरकार का नया पैंतरा, अब बैंको के पास जमा करानी होगी पासपोर्ट डिटेल

बैंक फ्रॉड रोकने के लिए सरकार का नया पैंतरा, अब बैंको के पास जमा करानी होगी पासपोर्ट डिटेल

नई दिल्ली: देश के बैंकिंग इतिहास में हुए अबतक सबसे बड़े घोटाले के बाद केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बैंक के लिए एहतियातन नई गाइडलाइन जारी की इसके तहत अब 50 करोड़ से ज्यादे लोन लेने वाले शख्श को अब अपनी पासपोर्ट डिटेल बैंक को देनी होगी। ताकि यदि कोई बैंक फ्रॉड सामने आये तो बैंक वक़्त रहते सम्बंधित अथॉरिटी को सुचना दे पाए और आरोपी को देश छोड़कर भागने से पहले रोका जा सके।

बता दे कि पीएनबी घोटाले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी के विदेश भाग जाने के वजह से सरकार की काफी किरकिरी हुयी थी, साथ ही इसके पहले भी विजय माल्या प्रकरण मे भी ऐसी ही लापरवाही देखने को मिली थी।

इस मामले पे फाइनेंस  सेक्रेटरी ने ट्वीट किया, बैंकिंग को साफ़-सुथरा और जिम्मेदार बनाने के लिए अगला कदम, 50 करोड़ से ज्यादे के लोन पर अब क़र्ज़ लेने वालो को अपने पासपोर्ट की डिटेल देना जरुरी होगा। इससे किसी भी तरीके के फ्रॉड केस में तत्काल करवाई की जा सकेगी।

सरकार द्वारा जारी की गयी नयी गाइडलाइन के मुताबिक, बैंको द्वारा अगले 45 दिनों में 50 करोड़ से ज्यादे के कर्जधारकों का पासपोर्ट डिटेल अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा। सरकार के इस फैसले से कई कयास लगाए जा रहे है, अब देखना यह होगा कि ये नया नियम बैंक फ्रॉड रोकने के मामले में कितना कारगर साबित होगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.