Ayodhya Update: supreme court का फैसला राम मंदिर का होगा निर्माण

Ayodhya Update: supreme court का फैसला राम मंदिर का होगा निर्माण

दिल्ली। सालों से चले आ रहे अयोध्या विवाद पर अंततः आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। संवेदनशील राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर पांच जजो की पीठ द्वारा 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया गया था जिसका निर्णय आज हुआ।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. इस फैसले में विवादित जमीन रामजन्मभूमि न्यास को देने का फैसला किया है, जबकि मुस्लिम पक्ष को अलग स्थान पर जगह देने के लिए कहा गया है. यानी सुन्नी वफ्फ बोर्ड को अलग जमीन देने का आदेश कोर्ट ने दिया है।
  
आपको बता दें  कि कोर्ट ने फैसले में कहा कि आस्था के आधार पर जमीन का मालिकाना हक नहीं दिया जा सकता। साथ ही कोर्ट ने साफ कहा कि फैसला कानून के आधार पर ही दिया जाएगा। कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है।

कोर्ट ने फैसले में कहा कि आस्था के आधार पर जमीन का मालिकाना हक नहीं दिया जा सकता। मुस्लिम पक्ष जमीन पर दावा साबित करने में नाकाम रहा है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि मुस्लिम पक्ष को वैकल्पिक जमीन दी जाए, यानी कोर्ट ने मुस्लिमों को दूसरी जगह जमीन देने का आदेश दिया है। विवादित जमीन पर रामजन्मभूमि न्यास का हक हैं, मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही 5 एकड़ जमीन दी जाएगी। केंद्र सरकार से तीन महीने के भीतर मंदिर के लिए ट्रस्ट गठित कर निर्माण प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया।
 
इस सुनवाई के मद्देनजर अयोध्या समेत पूरे देश में सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, उत्तरप्रदेश के डीजीपी ने शांति ट्ववीट के जरिये शांति अपील की थी।

सुरक्षा के मद्देनजर यूपी की सभी स्कूल और शिक्षण संस्थानों को 9 से 11 तक के लिए बंद कर दी गई हैं, लोगों से भी घर में रहने की अपील की गयी। सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस सभी बस यही आग्रह कर रहे हैं कि फैसला चाहे जिसके भी पक्ष में आए सभी देशवासियों का यह कर्तव्य है, देश में शांति और सौहार्द का माहौल बना कर रखें। 

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।

Adhyan Chaurasiya