घर पर बनाए स्वादिस्ट बनारसी टमाटर चाट

घर पर बनाए स्वादिस्ट बनारसी टमाटर चाट

खाना – पीना तो प्रायः ही सबको भाता है। बनारसी पान कितना प्रसिद्ध होता है यह तो सब जानते ही है। बनारसी पान पर बहुत सारे गानों की शोभा भी बन चुके हैं। बनारसी पान तो बहुतों ने खाया हैं पर क्या आप सब बनारसी टमाटर चाट का स्वाद चखा है यदि हां तो अच्छी बात है और अगर नहीं खाया हैं तो चलिए हम आपको बता देते है स्वादिस्ट टमाटर चाट बनाने की विधि…

कितने लोगो के लिए – 2 – 4 लोगो के लिए है,
बनाने में लगने वाला समय – सिर्फ 20 मिनट

आवश्यक सामग्री

छोटे टुकड़ों में कटे हुए उबले आलू – 3,
कटे हुए टमाटर – 5,
घी/तेल – 6 बड़े चम्मच
चीनी – 3 बड़े चम्मच
टोमेटो कैचप – डेढ़ बड़ा चम्मच
अदरक कद्दूकस किया – 2 बड़ा चम्मच
बारीक कटी हुई धनिया पत्ती – ढाई चम्मच
क्रश किए हुए नमक पारे – 20
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर – आधा छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर – आधा छोटा चम्मच
जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – आधा छोटा चम्मच
स्वादनुसार नमक

बनाने की विधि

टमाटर चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू को मसलकर डाल लें। इसके बाद इस आलू में आप काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और इन सबके साथ ही अच्छी तरह से नमक भी डालकर मिला लें। इसके बाद आप 4 टमाटर लें एवं उनके बीच का गूदा निकालकर अलग कर लें।

इतना सब करने के बाद अब आप आलू का मिश्रण लेकर टमाटरों में भर लें। अब आप एक कड़ाही या पैन लेकर घी गर्म कर लें उसमें चार बड़े चम्मच घी गरम करें और जब घी गरम हो जाएं तो टमाटर लेकर उसका ऊपर का हिस्सा अंदर करके अर्थात नीचे की ओर करके रख लें। अब गैस की धीमी आंच पर यह टमाटर ढ़ककर रख दे और हर 5 मिनट में पलटते हुए पकाएं।

अब आप टमाटर और आलू अच्छी तरह से मसलते हुई मिक्स कर लीजिए। वह 1 टमाटर जो बच गया है और साथ में टमाटरों से निकला हुआ जो भी गुदा है पीसकर उसकी प्यूरी तैयार कर लें। अब आप बचा हुआ घी एक नॉन स्टिक पैन में लेकर उसमें गरम कर लें फिर इस पैन में टमाटर की प्यूरी, नमक, चीनी एवं साथ में टोमैटो कैचप डाल लें और 2 से 3 मिनट तक के लिए पकाते रहे। इन सबके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान जरूर रखें की मिश्रण ज्यादा गाढ़ा न होने पाए।

लीजिए अब आपका टमाटर चाट का मिश्रण बनकर तैयार है। आप इसको एक बाउल में निकाल लें फिर टमाटर की प्यूरी के साथ ही साथ अदरक, हरा धनिया एवं क्रश किए हुए नमकपारे से सजाएं और फिर गर्मा – गर्म सजाकर खुद खाये और लोगों को भी सर्व करें।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.