आँखों के लिए फायदेमंद है यह चीज़े

आँखों के लिए फायदेमंद है यह चीज़े

हर इंसान अलग-अलग समस्याओं से परेशान है। कोई मोटापे से तो कोई अधिक दुबले होने से। वही आँखे जो हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अनाज होती है बहुत से लोग आँखों की रोशनी की समस्या से भी ग्रसित होते है। आज हम आपकी आँखों की समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय बतायंगे जिनका यदि आप उपयोग करेंगे तो आँखों पर कभी भी चश्मा नहीं लगेगा। तो आइए जान लीजिए वो नुस्खे जिनको अपना कर आपकी आँखों पर चश्मा नहीं लगेगा।

इलायची – इलायची जो की भारतीय मसालों में महत्वपूर्ण स्थान रखती है और लोग माउथफ्रेशनर के रूप में भी इसका इस्तेमाल करते है। इलायची शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है। इलायची का नियमित रूप से सेवन आँखों को शीतलता प्रदान करता है साथ ही इससे आँखों की रोशनी भी तेजी से बढ़ती है। यदि आपका मन हो तो आप इलायची और सौंफ को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर और फिर इसको ठंडे दूध में मिलाकर पीए इसके उपयोग से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

आंवला – आँखों की रोशनी के लिए आंवला भी बहुत लाभकारी होता है। आंवला में वह सारे तत्व पाए जाते है जो कि आँखों कि रोशनी बरकरार रखने के लिए उपयोगी होते है। आप अपनी इच्छानुसार अपने डाइट में इसको शामिल कर सकते है। यदि आप सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा या आंवले का रस लेते है तो यह आपकी आँखों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

अखरोट – अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रयाप्त मात्रा में मिलता है साथ ही इसमें विटामिन e भी पाया जाता है यह दोनों ही आँखों के लिए बहुत ही अवशयक होते है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – यदि आप अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को जगह देते है तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी होती है क्योंकि इसमें प्रयाप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो की आँखों के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

उम्मीद है कि आप इन बताये उपायों का लाभ अवश्य ही उठाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.