आइस क्यूब है सौन्दर्य निखारने के लिए फायदेमंद

आइस क्यूब है सौन्दर्य निखारने के लिए फायदेमंद

गर्मियां हो और ठंडक की याद न आए भला ऐसा कैसे हो सकता है। गर्मी में जब कभी हम आइस क्यूब को देखते है तो मन होता ही है उस बर्फ से खुद को ठंडक देने का। खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक सुरक्छित रखने का गुण भी बर्फ में ही तो पाया जाता है। हम आज आपको बर्फ के उन सौन्दर्यवर्धक फायदों के बारे में बताएंगे जो है आपके लिए बहुत उपयोगी….

डार्क सर्कल की समस्या से राहत – यदि आपको भी डार्क सर्कल ने परेशान कर रखा है तो आप बर्फ के ठण्डे पानी में चमेली के तेल की कुछ बूँदे अच्छे से मिलाकर रूई के फाहे की मदद से काले घेरों पर लगाएँ लाभ मिलेगा। यदि आप तुरन्त राहत चाहते है तो ऐसा हर रोज करें।

त्वचा जंवा बनाने में सहायक – यदि आपको बेदाग त्वचा चाहिए तो इसके लिए आप आइस फेशियल करे ये बेहद आसान होने के साथ – साथ कम समय में भी हो जाता है, बर्फ के टुकड़े को लेकर सर्कुलर और क्लॉकवाइज मोशन में अपने चेहरे पर धीरे – धीरे घुमाकर मसाज करे ऐसा हफ्ते में 3 बार करे आपकी त्वचा जंवा और खिली -खिली नजर आएगी।

मुलायम त्वचा बनाने में सहायक – बर्फ त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही काली पड़ गई त्वचा के लिए भी होती है लाभदायक। यदि आपकी त्वचा सूर्य की किरणों या धूप से काली पड़ गई है, तो उस जगह पर तुरन्त बर्फ रगड़े, बर्फ से त्वचा मुलायम तो होगी ही साथ ही त्वचा में पानी हुई पानी की कमी भी दूर होती है।

बढ़ती उम्र के निशानों को कम करे – यदि आपके चेहरे पर भी बढ़ती उम्र के निशान नजर आते है या रिंकल आदि की समस्या है तो  चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे चेहरे में चमक आती है साथ ही यह सारी समस्यों से निजात पाने के लिए लाभदायक होता है।

माँसपेशियों में ऐंठन व दर्द को करे कम – यदि आपकी माँसपेशियों में ऐंठन व दर्द की समस्या है तो आइस पैक लगाने से दर्द और सूजन कम होती है, साथ ही दर्द वाले स्थान में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, एवं दर्द एवं सूजन में राहत भी मिलती है।

तो अब आप इन फायदों को जानकार तो जरूर ही बर्क के उपयोग का लाभ उठाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.