फेसबुक कंपनी को मिली मेटावर्स कंपनी के रूप में पहचान, नए लोगो ने ली लाइक वाले लोगो की जगह

फेसबुक कंपनी को मिली मेटावर्स कंपनी के रूप में पहचान, नए लोगो ने ली लाइक वाले लोगो की जगह

कुछ दिन पहले एक खबर आयी थी कि फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग फेसबुक कंपनी का नाम बदलने वाले हैं। वहीं अब मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को इस साल के फेसबुक कनेक्ट में एक बड़ी घोषणा की क्योंकि उन्होंने कहा कि कंपनी अपना नाम META में बदल रही है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी एक मेटावर्स कंपनी के रूप में पहचान बनाना चाहती है।

जकरबर्ग ने कुछ अहम फीचर्स का खुलासा किया जिनकी मेटावर्स में उम्मीद की जा सकती है। मेटावर्स को इंटरनेट के अगले संस्करण के रूप में देखा जाता है, जहां लोग आभासी दुनिया का अनुभव कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। जुकरबर्ग ने गोपनीयता और सुरक्षा को पहले दिन से ही मेटावर्स में बनाया जाने की बात कही। मेटावर्स की मुख्य विशेषताएं उपस्थिति, अवतार, होम स्पेस, टेलीपोर्टिंग, इंटरऑपरेबिलिटी, गोपनीयता और सुरक्षा, आभासी सामान और प्राकृतिक इंटरफेस होंगे। नए मेटावर्स अवतार अंतरिक्ष में तैरने में सक्षम होंगे। इसमें फोटोरिअलिस्टिक अवतार, फैंटेसी अवतार और अलग-अलग वार्डरोब होंगे। उन्होंने कहा कि होराइजन वर्करूम, होराइजन होम और होराइजन वर्ल्ड्स मेटावर्स का हिस्सा होंगे, और यह गेमिंग को अगले स्तर तक ले जाएगा। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि उनका लक्ष्य अभी भी ‘लोगों को जोड़ना’ है, और यह कि लोग केवल चश्मा पहनकर अपने घर में एक तल्लीन अनुभव का आनंद ले सकते हैं। फेसबुक ने यह भी स्पष्ट किया कि कंपनी द्वारा बनाए गए ऐप्स के नाम नहीं बदलेंगे।

साथ ही उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा बनाए गए ऐप्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप के नाम वही रहेंगे। हालाँकि 1 दिसंबर से कंपनी के स्टॉक का स्टीकर MVRS के नाम से हो जाएगा। वहीं कंपनी के हेडक्वॉटर में लाइक वाले लोगो की जगह नए लोगो ने ले ली है जो कि इनफिनिटी जैसा है।

Priyanshi Srivastava