महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख हुए गिरफ्तार, मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा हुई गिरफ्तारी 

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख हुए गिरफ्तार, मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा हुई गिरफ्तारी 

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1 नवंबर की देर रात राज्य पुलिस प्रतिष्ठान में एक कथित जबरन वसूली रैकेट से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले के सिलसिले में 12 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है। 71 वर्षीय अनिल देशमुख को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था। वहीं राजनेता अनिल देशमुख दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित ईडी कार्यालय में सुबह करीब 11:40 बजे अपने वकील और अपने सहयोगियों के साथ पहुंचे। बता दें कि मुंबई उच्च न्यायालय द्वारा पिछले सप्ताह उनके खिलाफ ईडी के समन को रद्द करने से इनकार करने के बाद देशमुख एजेंसी के सामने पेश हुए। उन्होंने ईडी के कम से कम पांच नोटिसों को छोड़ दिया था।

ज्ञात हो कि देशमुख और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला तब सामने आया जब सीबीआई ने उन पर मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह द्वारा किए गए कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के आरोपों से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में मामला दर्ज किया। संघीय जांच एजेंसी ने महाराष्ट्र पुलिस प्रतिष्ठान में कथित 100 करोड़ रुपये के रिश्वत-सह-जबरन वसूली रैकेट में उसके द्वारा की जा रही आपराधिक जांच के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत राकांपा नेता का बयान दर्ज किया। अप्रैल में देशमुख के इस्तीफे का कारण बना। देशमुख के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का ईडी मामला, जो एमवीए सरकार में गृह मंत्री थे, और अन्य के बाद सीबीआई ने उन्हें मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सिंह द्वारा किए गए रिश्वत के आरोपों से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में दर्ज किया था।

देशमुख, उनकी पत्नी और बेटे हृषिकेश को पहला समन जून में ईडी द्वारा मुंबई और नागपुर में उनके परिसरों पर छापेमारी के तुरंत बाद आया था। बाद में इसने इस मामले में उनके दो सहयोगियों, निजी सचिव संजीव पलांडे और निजी सहायक कुंदन शिंदे को गिरफ्तार किया। ईडी ने 4.20 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की थी, जिसे देशमुख के “लाभदायक स्वामित्व” के रूप में बताया गया था।

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Priyanshi Srivastava