बादाम है दिल से लेकर दिमाग तक के लिए लाभदायक

बादाम है दिल से लेकर दिमाग तक के लिए लाभदायक

बादाम का सेवन स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होता है। बादाम में प्रोटीन, वसा, मिनरल और विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए अच्छा होता है। बादाम में पाया जाने वाला पोशक तत्व यादाश्त को भी बढ़ने का काम करता है। तो चलिए हम आपको बता देते है बादाम को खाने के अनेको फायदे जो की इस प्रकार से है…

दिल को बनाये सेहतमंद – यदि आपको अपने दिल को रखना हो सेहतमंद तोआप भी खाये बादाम। शोधों में यह बात सामने आयी है कि हफ्ते में पांच दिन बादाम का सेवन करने वाले लोगों में सामान्‍य लोगों की अपेक्षा हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई, एण्टीआक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह दिल की बीमारियों को दूर रख उसे बेहतर तरीके से काम करने में सहायता करता है।

रक्‍त संचार में करे सुधार – यदि आपको अपना रक्‍त संचार सुचारू करना है तो भी बादाम का सेवन आपके लिए लाभदायक है। बादाम में पौटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है एवं साथ ही सोडियम भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में रक्‍त संचार सुचारू बना रहता है। रक्‍त संचार सुचारू रहने से शरीर के हर अंग में ऑक्‍सीजन सही प्रकार पहुंचती है और सभी अवयवों को सामान्‍य रूप से काम करने में सहायता मिलती है।

हड्डियों को बनाये मजबूत – यदि आपको अपनी हड्डिया मजबूत बनानी है तो बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। हर रोज बादाम का सेवन करने वालों की हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही साथ कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

कैंसर के खतरे को करता है कम – बादाम में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाये रखने का काम करता है। पाचन क्रिया ठीक रहने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

सेहत के लिए है शक्तिवर्द्धक – बादाम में कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर, राइबोफ्लाविन आदि मौजूद होते हैं। ये सब पोषक तत्‍व शरीर को भरपूर शक्ति और ऊर्जा प्रदान करते हैं। सुबह के समय बादाम के साथ दूध का सेवन करने से शरीर को पूरी शक्ति मिलती है।

याद्दाश्त बढ़ाये – यदि आपको भी अपनी स्‍मरण शक्ति को अच्‍छा बनाये रखना है तो बादाम को कारगर माना जाता है। बादाम का सेवन अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में सहायता करता है। प्रतिदिन सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है।

डायबिटीज से बचाए – शोध में यह बात सामने आयी है कि बादाम में मौजूद तत्‍व भोजन के बाद बढ़ने वाली रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायता प्रदान करते है। इससे शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य बना रहता है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से शरीर को डायबिटीज से लड़ने में मदद मिलती है।

उम्मीद है बादाम के इन कमाल के फायदे जानकार आप इनका सेवन जरूर करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.