लहसुन है उच्च रक्तचाप से लेकर हृदय-रोग तक में लाभदायक

लहसुन है उच्च रक्तचाप से लेकर हृदय-रोग तक में लाभदायक

लहसुन एक ऐसी खाद्य सामग्री है जो हर इंसान के घर के किचन में तो पाई ही जाती है। आयुर्वेद में इसे ‘एंटी पावर कैंसर’ के नाम से भी जाना जाता है। लहसुन को जहां खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। वही इसमें कई सारे पोषक तत्व भी पाए जाते है जैसे विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड लहसुन में पाए जाने वाले सल्फ्यूरिक एसिड की वजह से ही इसका स्वाद और गंध तीखा होता है। लहसुन का उपयोग खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी किया ही जाता है। तो चलिए हम बता देते है आपको लहसुन के कुछ फायदे जो कि इस प्रकार से है…

पित्त सांद्रव को कम करना – यदि आपको कोलेस्ट्राल संबंधित समस्या है तो आप सुबह खाली पेट लहसुन की एक या दो कली ले ले इससे कोलेस्ट्राल कम हो जाता है। कुछ लोगों को इसके गंध से परहेज होता है, यदि ऐसा है तो आप चाहे तो इसे कूटकर पानी के साथ निगल सकते हैं|

उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण – उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए लहसुन बहुत ही उपयोगी है। इसमें सक्रिय यौगिकों (Active Compound) के होने के कारण नियमित रूप से इसका सेवन करने पर रक्तचाप को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

हड्डियों को बनता है मजबूत – यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते है तो भी आपके लिए लहसुन का सेवन लाभप्रद होता है। गठिया से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान में लहसुन अवश्य ही शामिल करना चाहिए।

हृदय-रोग से सुरक्षा – चूँकि लहसुन का सेवन कोलेस्ट्राल को नियंत्रित रखता है अतः हृदय की बीमारी से भी हमारी रक्षा करता है।

कीड़े-मकोड़े के काटने पर – यदि आपको कीड़े-मकोड़े ने काट लिया है तो भी लहसुन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होता है। कीड़े – मकोड़े के काटने पर आप उस जगह पर कच्चे लहसुन की कली को रगड़ दे तो आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। यदि किसी तरह विष हो गया हो तो वह भी निकल जाता है।

झड़ने बालों की समस्या में राहत – यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है तो आपके लिए लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद है और यदि आपको लहसुन की गंध अच्छी नहीं लगती है ऐसे में आप लहसुन को कद्दू कस करके या उसे कूटकर दही के साथ मिलाकर खाएं तो गंध भी नहीं आएगी और बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

वजन कम करने में सहायक – यदि आप ज्यादा वजन से परेशान है तो लहसुन और शहद के मिश्रण को लेने से शरीर पर जमी हुई चर्बी कम हो जाती है जो की आपके लिए फायदेमंद है।

आप भी इस फायदेमंद लहसुन का करे इस्तेमाल और दूर बजाए अपनी इस सारी तकलीफों को।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.