बनाइए मुँहासे मुक्त त्वचा

बनाइए मुँहासे मुक्त त्वचा

कील-मुंहासों का होना तो एक आम समस्या पर जब कील मुंहासे हद से ज्यादा हो जाते है तो लोगो को बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है पहला तो यह देखने में बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है दूसरा इनमें चुभन और दर्द का भी एहसास होता है। कील – मुंहासे निकलने का समय 13 – 14 वर्ष की आयु से लेकर 20 – 22 वर्ष की आयु के बीच का ही होता है। इस लिए इस आयु में उष्णता बढ़ाने वाला आहार-विहार नहीं करना चाहिए। ऐलोपैथिक चिकित्सा विज्ञान के मुताबिक मुंहासों का पमुख कारण होता है वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाले स्राव का रुक जाना। यह स्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से निकलता रहता है।

तो चलिए हम आपको बता देते है कुछ आसान घरेलु उपाय जिनका उपयोग कर आप कर सकती है अपनी इस समस्या का समाधान और पा सकती है चमकदार त्वचा भी।

– आप नहाने से पूर्व अपने चेहरे की मालिश नींबू के छिलके से करे एवं इसके सूखने पर आप अपने चेहरे को कुनकुने पानी से धो ले इससे चेहरे के मुँहासे ठीक हो जाते है।

– यदि आप अपने चेहरे पर ताजगी चाहते है एवं मुंहासों से छुटकारा चाहते है तो आप अपने चेहरे पर सही तरीके से भाप ले।

– आप नीम के पेड़ की छाल घिस कर उसका लेप बना ले और फिर उस लेप को अपने चेहरे अप्लाई करे इससे भी मुँहासे ठीक हो जाते है।

– यदि आप नीम की दातुन के नर्म कुच मुँहासे पर फेरते है तो इससे भी मुँहासे की में आराम।

– आप नीली बोतल में तेल भरकर धुप में रख दे फिर इसका उपयोग अपने मुँहासो पर करे इसका उपयोग करने से मुँहासो के ही दाग एवं धब्बे भी मिट जाते है।

– आप अपने पेट को साफ रखे क्योंकि कब्ज होने के कारण से भी चेहरे पर मुँहासो की समस्या होती है।

– आप चाहे तो अपने चेहरे पर जैतून के तेल की मालिश भी कर सकती है इससे मुँहासे तो ठीक होते ही है साथ ही मुँहासे के दाग भी ठीक हो जाते है।

– रात को आप जायफल को कच्चे दूध के साथ घीसे एवं इस लेप को लगाकर सो जाए और सुबह उठकर चेहरे को धो ले इससे चेहरे में निखार आने के साथ ही कील एवं दाग धब्बे की समस्या में भी छुटकारा मिल जाता है।

– चेहरे में खीरे का उपयोग करने से हमारे चेहरे पर निखार आता है और हमारी त्वचा ग्लो करने लगती है। आप खीरे के पेस्ट को अपने मुंहासो पर प्रयोग करे फायदा दिखने लगेगा।

– आप नींबू के रस में गुलाबजल की मात्रा समान अनुपात में मिलाकर तैयार कर ले फिर उसका अपने चेहरे पर लगा ले आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरे को धो ले इस प्रयोग को आप 10 -15 दिनों तक करे इससे मुँहासे ठीक है।

उम्मीद है कि आप इस तरीको का उपयोग कर खुद को कील मुँहासो की समस्या से आराम दिलाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.