इन गर्मियों में दे अपने घर को कूल – कूल लुक

इन गर्मियों में दे अपने घर को कूल – कूल लुक

गर्मियां पड़ते ही हम सब हर तरफ और हर तरह से अपने आप को और अपने आस – पास के माहौल को देना चाहते है कूल-कूल लुक जहां कही भी हमको थोड़ी शीतलता मिलती है वही मन करता है की हम रुके काफी लोग गर्मियों में खुद को सुकून देने के लिए पार्क, वाटर पार्क जैसी जगहों में भी जाना ख़ासा पसंद करते है।

इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में जब हम कही बहार से वापस थक हार कर घर आते है तो मन होता है कि हमको वही घर पर भी वही आराम और शीतलता मिले। तो चलिए हम बता देते है आपको वो तरीके जिनको अपनाकर आप अपने घर पर गर्मियों में भी पा सकते है दिल का सुकून।

हल्के रंगों का इस्तेमाल करें घर सजावट में- गर्मी के मौसम में यदि आप गाढ़े रंगो को देखते है या काले, भूरे या लाल रंग के परदे या चादर देखते है तो जाहिर सी बात है वह आपकी आँखों को चुभते है इंटीरियर डेकोरेटर के अनुसार इस मौसम में घर में हल्के रंगों का उपयोग करें जिससे गर्म मौसम में भी आपका घर कूल-कूल लुक दे। आप घर में सजावट के लिए गुलाबी, मिंट ग्रीन, सफेद आदि ऐसे रंग का चयन करे जिससे गर्मियों में भी घर में ठंडक बनी रहे।

इंटीरियर डेकोरटर अंशु के अनुसार आप अपने घरों में हलकी रंगों के परदे का चुनाव करे जैसे पेस्टल रंग सफेद, ऑफ व्हाइट, मिंट ग्रीन, कैमल ब्राउन साथ ही परदे के फैब्रिक हल्के हो मोठे फैब्रिक परदे के लिए गर्मियों के मौसम में न ही चुने। अंशु ने बताया की घर के के बैडरूम में चटकीले रंगों का उपयोग बिलकुल भी न करें।

गर्मियों के मौसम में बाजार में विशेष रूप से बेहद हल्के रंगों की बेडशीट उपलब्ध होते हैं। इस मौसम में हल्के रंग के बेडशीट का चुनाव ही करना चाहिए। इससे कमरे में जहाँ ठंडक बनी रहती है एवं नींद भी आसानी से आ जाती है। यदि हो सके तो भारी सोफे के बदले केन के सोफे और हल्का फर्नीचर रखना चाहिए। गर्मी आकर्षित करने वाले पीले, हरे, लाल बल्बों का प्रयोग तो भूल कर भी ना करें।

आपको अपने ड्राइंग रूम में पौधों को सजाना चाहिए एवं साथ ही रोशनी के लिए ट्यूबलाइट और सीएफएल का उपयोग अच्छा रहता है इससे रोशनी के साथ ही कमरा भी बड़ा लगता है। धूप से बचने के लिए गर्मी के इस मौसम में यदि चिक का उपयोग किया जाये तो गर्मी घर से दूर ही रहेगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.