ऐसे करे दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान

ऐसे करे दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान

बाल है तो आपका आकर्षण बना रहता है पर सोचिए यदि वही बाल बेजान या ख़राब हो जाए तो क्या होगा। युवा वर्ग के लिए दो यह एक सदमे जैसा है। महिलाओं के सौंदर्य में बाल चार चाँद लगाने का काम करते है।काफी बार महिला के बाल दो मुँहे हो जाते है जिस कारण बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। बालो पर प्रतिदिन पड़ने वाले धुल मिट्टी और प्रदूषण का भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही बालों पर किये जाने वाले जेल, आयरन, कर्ल, ड्रायर, स्प्रे साथ ही तरह – तरह ब्यूटी प्रोडक्ट का जो इस्तेमाल बालो पर किया जाता है वह भी बालों को बेजान और रुखा करता है।

दोमुंहे बाल होने के कारण

– शैम्पू का ज्यादा प्रयोग।
– धूल, मिटटी, सूरज की किरणों एवं प्रदुषण के अत्यधिक संपर्क में आने कारण।
– बालों पर हीट उपकरणों का ज्यादा प्रयोग करने से।
– बालों में रसायन का प्रयोग करने से।
– ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने के कारण।
– बालों में तेल का उपयोग न किए जाने से से।
– ज्यादा क्लोरीन युक्त पानी का उपयोग करने से।

तो चलिए हम आपको बता देते है दो मुंहे बाल समस्या से निपटने के कुछ उपाय –

– कभी भी गीले बालों में ब्रश ना करें।

– कम से कम हेयर टूल्स का उपयोग करें।

– ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे शैम्पू जेल का उपयोग कम से कम ही करें।

– जब कभी आप घर से बहार निकले तो अच्छे से बालों को कवर कर के आए।

– हर दो महीने के अंतराल में अपने बालों को ट्रिम भी कराएं।

– सप्ताह में दो बार अपने बालों कंडीशनर जरूर ही करें।

– अपने बालो को कभी भी गर्म पानी से न ही धोए।

– अधिक से आधी पानी पिए।

– अपने बालों को पहले बड़े मुँह वाली कंघी

– बालों को धोने के बाद उन्हें सही तरीके से सुखाएं तौलिए से रगड़े नहीं।

– अपने सोते समय अपने बालों को खुला रखती है तो बाल दोमुंहे होने लगते है इसके लिए रात को सोने से पूर्व अपने बालों को कंघी कर उन्हें बांध लें। ऐसा करने से आपके बाल टूटेंगे नहीं और न ही दोमुंहे।

-बाल लम्बे हो या छोटे उनमें तेल जरूर ही लगाए क्योंकि तेल में प्रोटीन होता है जो कि आपके बालों को पोषण के साथ ही नमी भी प्रदान करता है। तेल के उपयोग से दोमुंहे बालों की समस्या से निजात मिलता है।

इन सारे उपायों के अलावा आप कैमोमाइल चाय, आर्गन का तेल, शिया बटर, एवं शुद्ध मक्खन या घी का भी उपयोग कर सकते है।

1: केले का प्रयोग – केले का प्रयोग भी दोमुंहे बालों की समस्या के लिए लाभदायक होता है। केला हमारे बालों में लचक प्रदान कर उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले गुण हमारे डैमेज हुए बालों को ठीक कर उन्हें नमी देकर कर नर्म बनाता है। इसके लिए पके हुए केले में थोड़ी से दही मिला लें साथ में इसमें गुलाबजल की कुछ बुँदे डाल लें। अब इन सभी को मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इस मास्क उपयोग अपने बालों पर करें में मास्क को 1 घंटे के लिए लगे रहने दें। 1 घंटे बाद बालों को अच्छी तरह पानी से धो लें।

2: अंडे से बने मास्क का प्रयोग – अंडे का मास्क बनाकर उपयोग करने से इसमें मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड हमारे बालों को दोमुंहे होने से बचाता है। प्रोटीन से हमारे बालों की जड़े मजबूत होती है, इसके साथ ही फैटी एसिड बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। सबसे पहले अंडे के मास्क को तैयार करने के लिए अंडे के पीले भाग को निकाल लें अब इसमें शहद की कुछ बुँदे और 2 से 3 चम्म्च बादाम का तेल या जैतून का तेल मिला लें। अब सभी सामग्रियों को फिर से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।  इसके बाद आप अपने बालों को गीला करके इनपर पेस्ट लगा लें। आधे घंटे तक लगे रहने के बाद बालों को साफ़ पानी से धो दें। इस विधि का उपयोग आप एक नियमित अंतराल के बाद करते रहे लाभ मिलेगा।

3: गर्म तेल का प्रयोग – यदि आप अपने बालों में तेल को गर्म करके लगाते है तो यह कंडीशनर का काम करता है। बालों के दोमुंहेपन को खत्म करने के लिए इसे एक अच्छी औषधि माना जाता है। साथ ही यह बालों में आई नमी की कमी को दूर करने का काम करता है। आप अपनी इच्छानुसार नारियल का तेल, बादाम का तेल एवं जैतून का तेल किसी का भी उपयोग कर सकती है। अब इस तेल को एक पात्र में डालकर हल्का गर्म कर लें, ध्यान रहे तेल केवल 15 सेकंड तक गर्म करना है (तेल को ज्यादा गर्म न होने दें वर्ना ये बालों के झड़ने का कारण बन सकता है) अब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। कम से कम 1 घंटा तक तेल को बालों में समा जाने तक रहने दें। यदि आपके बाल रूखे रहते है तो आप इसे रातभर के लिए भी छोड़ सकती है। इसके बाद गुनगुने पानी से शैम्पू की मदद से बालों को धो लें।

4: मलाई का उपयोग – मलाई भी दोमुंहे बालों की समस्या में लाभदायक सिद्ध होता है। बालों में मलाई का उपयोग बालों को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है सिर्फ इतना ही नहीं इसका उपयोग हमारे बालों के दोमुंहेपन को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए एक बर्तन में थोड़ी सी मलाई डालें फिर आधा कप दूध डालें और अच्छी तरह मिला लें। मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाए और 15 से 20 मिनट के लिए लगे रहने दें। सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी की मदद से धो लें। इस विधि का उपयोग आपके बालों की दोमुहेपन की समस्या को जल्दी ही खत्म कर देगा।

5: मेथी के बीजों का प्रयोग – मेथी का उपयोग बालों के दोमुंहे होने की समस्या निजात दिला सकता है। इस विधि के लिए सबसे पहले मिक्सर में मेथी के बीजों का पाउडर बना लें। अब दो चम्म्च पाउडर लेकर एक बर्तन में डाले साथ ही इसमें एक चम्म्च दही भी मिक्स कर ले। दोनों सामग्रियों को तब तक मिलाते रहे जब वह अच्छे से एक में मिल न जाए। फिर तैयार मिश्रण को अपने बालों में लगाए। बाल की लंबाई के अनुपात अनुसार मिश्रण की मात्रा बढ़ाकर उपयोग में लाए। आप 10 मिनट तक मिश्रण को बालों में रखने के बाद पानी से धो लें। 1 महीने लगातार प्रयोग से आपके बालों का दोमुंहापन कम होने लगेगा।

आप भी कीजिए इन आसान टिप्स का इस्तेमाल और पाए अपने दोमुंहे बालों की समस्या से निजात।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.