ऐसे बनाएं स्वास्थ्यवर्धक ग्रीन टी

ऐसे बनाएं स्वास्थ्यवर्धक ग्रीन टी

हर इंसान को चाय पीना भाता है। गर्मी हो या सर्दी लोग चाय पीते ही है। यहाँ तक की वह अपनी सुस्ती और थकावट मिटाने के लिए भी चाय पीते ही है। कुछ लोगो को तो इसकी इतनी आदत हो जाती है कि यदि वह एक दिन चाय ना पिए तो लोगो को अजीब सा लगने लगता है और यहां तक की उनका सिर दर्द भी होने लगता है। आज कल तो लोगों में ग्रीन टी पीने का जोरो – सोरों से चलन सा हो गया है। ग्रीन टी पीने के बहुत से फायदे भी हमारे शरीर को होते है। ग्रीन टी में एंटीओक्सिडेंट भरपूर मात्रा मिलता है। ग्रीन टी पीने से कैंसर की बीमारी का खतरा भी काम हो जाता है। इसके प्रतिदिन लिए जाने से ब्रेन सिस्टम के साथ ही इम्यून सिस्टम भी दुरुस्त हो जाता है और शरीर में सफुर्ती आती है। वैसे अधिकांशत इसका सेवन वजन को काम करने के लिए ही किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बता देते है ग्रीन टिया बनाने की बहुत आसान सी विधि …

आवश्यक सामग्री –

1 चम्मच – ग्रीन टी की पत्तियां
1 कप – पानी
शहद – स्वादानुसार
निम्बू पानी – स्वाद के लिए

बनाने की विधि –

ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले आप 1 कप पानी को लेकर उसको गर्म कर लें। याद रखिएगा की आप इसको उबाले नहीं। फिर आप इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी को डाल कर 2 से 3 मिनट तक मिलायें। आप इसे जितना ज्यादा देर तक मिलाते हो आपकी चाय का स्वाद उतना ही अधिक अच्छा हो जाता है। इसके बाद आप चाय को कप में डाल लें। अब आप इसमें थोडा या अपने स्वादनुसार शहद मिला लें। साथ ही आप इसमें थोडा सा निम्बू पानी भी मिला दें। लीजिये बन गई आपकी स्वास्थ्यवर्धक ग्रीन टी। अब कप में डालें अपनी यह स्वास्थ्यवर्धक ग्रीन टी और खुद के साथ अपने परिवार के लोगो को भी पिला कर रखे उनको सेहतमंद।

नोट –

– ग्रीन टी बनाने में दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
– यदि आप अपनी ग्रीन टी में मींट का स्वाद चाहते है तो इसमें आप 2 से 3 मींट की पत्तियां डाल सकते है।
– ग्रीन टी बनाने में आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें तभी यह आपके स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होगी।
– ग्रीन टी को बनाते समय तापमान का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। आप इस बात का ध्यान रखे कि ग्रीन टी के पानी को उबालें नही। जब कभी ग्रीन टी की पत्तियों न हो तब आप ग्रीन टी के बैग का भी उपयोग कर सकते हो।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.