आँखों के अनुरूप लगाएं आई शैडो तब आंखें नजर आएंगी सुंदर

आँखों के अनुरूप लगाएं आई शैडो तब आंखें नजर आएंगी सुंदर

आंखे जिनको की मन का दर्पण भी कहा जाता हैं। माना जाता है कि ऐसी बहुत सी बाते होती है जो इंसान शब्दो में तो व्यक्त नहीं करता पर उसकी आंखे वह बात कह देती हैं। काफी बार आंखो से इशारों – इशारों में लोग काफी सारी बातें एक – दूसरे से कर लेते हैं। स्त्री सौंदर्य में आंखो का बड़ा विशेष महत्त्व होता हैं और इस कारण नारी आंखो के मेअकप को विशेष ध्यान देती हैं। आँखों के मेकअप में आई शैडो लगाना भी स्त्रियों को बहुत भाता हैं तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि कैसे आप अपनी आँखों के अनुरूप सही तरीके से लगाए आई शैडो क्योंकि जब आप आंखों के अनुरूप आई शैडो लगाएगी तभी आप और आपकी आँखों का मेकअप आप पर अच्छा लगेगा …

1.

बड़ी आंखें

जिस किसी की आंखें बड़ी होती हैं उनको प्राकृतिक रूप से अच्छा माना जाता हैं। यदि आपकी आंखें बड़ी हैं तो आप पर शिमरी आईशैडो काफी अच्छा लगेगा।

2.

छोटी आंखें

जिन लोगो की आंखें छोटी हैं उनको अपनी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आईलीड के बाहरी किनारे पर हल्के रंग का पाउडर आईशैडो इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आंखें बड़ी दिखें। डार्क शैडो का उपयोग क्रीज पर करना चाहिए। अगर आपकी आंखें छोटी है तो आंखों के अंदर किनारे पर आप किसी भी प्रकार का कलर न ही लगाएं तो बेहतर होगा।

3.

धसी आंखें

अगर आपकी आंखें धसी हुई है तो उसको उभारने के लिए आप आंखों के इनर कार्नर से आउटर कॉर्नर की ओर ब्लेंड करते हुए मीडियम शेड या फिर लाइट शेड का भी आई शैडो लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी आंखें उभरी हुई नजर आने लगेगी। आप चाहे तो अपनी इच्छानुसार आंखों की क्रीज पर गहरे रंग का आई शैडो लगा सकती हैं।

4.

वाइड सेट आंखें

वाइड सेट आंखों से अभिप्राय उन आंखों से होता जो अधिक दूरी होती हैं। जिस किसी की भी ऐसी आँखे हो उनको चाहिए कि वह आंखों के इनर कॉर्नर पर डार्क आईशैडो का उपयोग करें। आप अपनी आंखों में एक लाइट शेड लैशलाइन से लेकर ब्रो लाइन तक लगा सकती हैं।

5.

सटी हुई आंखें

सटी हुई आंखों से तात्पर्य उन आंखों से हैं जो तकरीबन सटी हुई ही होती हैं। ऐसी आँखों के लिए आपको इनर कॉर्नर पर लाइट आईशैडो का उपयोग करना चाहिए। साथ ही साथ आप आउटर कार्नर पर इंटेल कलर का भी उपयोग कर सकती हैं।

6.

उनींदी आंखें

उनींदी आंखों से तात्पर्य उन आँखों से होता हैं जिनमें आई लेशेस बहुत कम होती है। जिन लोगो की भी ऐसी आंखें हो उनको पलकों के अंदर के हिस्से पर नूट्रल कलर या मेट कलर का आई शैडो लगाना चाहिए जिससे आँखे सोई हुई नजर न आए। यदि आपकी उनींदी आंखें है तो आपको डार्क कलर का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि आप डार्क कलर का इस्तेमाल करती है तो आपकी पलके भारी नजर आएंगी। आप अपनी आँखों के ऊपरी एवं निचले हिस्सों पर भी गहरे रहो कान ही करें तो ठीक होगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.