इन 5 कार्यो से बढ़ती है दरिद्रता, हो सकता है लाखों का नुकसान

इन 5 कार्यो से बढ़ती है दरिद्रता, हो सकता है लाखों का नुकसान

वैसे तो शास्त्रों में द्ररिदता दूर करने के कई उपाय बताये गए है, पर यदि आप ये 5 कार्य करते है तो आप चाहे जितना भी प्रयास कर ले आप लक्ष्मी जी कृपा से सदैव वंचित रहेंगे। इन कार्यो का गरुड़ पुराण के आचार कांड में उल्लेख किया गया है, और आज हम आपको उन 5 कार्यो के विषय में बताएँगे जिनको करने से देवी लक्ष्मी मनुष्य तो क्या स्वयं भगवान विष्णु को भी त्याग देती हैं।

और यदि इसे लाइफ मैनेजमेंट के हिसाब से देखा जाए तो ये पांच काम करने वाले लोग सामान्यत: आलसी व गैर जिम्मेदार व्यक्ति होते हैं, इसलिए न तो ये जीवन में कोई विशेष कार्य कर पाते है और धनार्जित करने में भी असफल साबित होते है। इसलिए कहा गया है कि इन 5 कार्यो के वजह से देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है तो आइये जानते है क्या है वो पांच कार्य।

ये है वो कार्य जो भूलकर भी न करे, क्योंकि इन कार्यो को करने के वजह से लक्ष्मी जी कि कृपा से सदैव वंचित रह जायेंगे।

1. सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले

यदि आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोते है तो सावधान हो जाइये क्योंकि सूर्योदय व सूर्यास्त के समय जो सोता है, देवी लक्ष्मी उसका त्याग कर देती है।

2. मैले कपड़े पहनना

इसी क्रम में गरुड़ पुराण में उल्लेख किया गया है कि, मैले वस्त्र यानी गंदे कपड़े पहनने वालों से भी लक्ष्मी जी अप्रसन्न रहती है।

3. दांत गंदे रखने वाले

इसी तरह जिन लोगों के दांत गंदे रहते हैं, देवी लक्ष्मी उन्हें भी छोड़ देती हैं और वह उनकी कृपा से वंचित रह जाते है।

4. अधिक भोजन करना

यदि आप ज्यादा खाना खाते है तो सावधान हो जाइये क्योंकि अधिक भोजन करने वालो को  भी देवी लक्ष्मी छोड़ देती हैं।

5. कठोर बोलना

इसी तरह जो लोग दूसरों के साथ कठोर व्यवहार करते हैं और कर्कश वाणी का प्रयोग करते है , इस प्रकार के लोगो को देवी लक्ष्मी के कोप का भाजन बनना पड़ता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.