नोटेबंदी के दौरान जमा किये लाखो रूपये पर नहीं भरा एक भी रूपये का रिटर्न, अब होगी करवाई

नोटेबंदी के दौरान जमा किये लाखो रूपये पर नहीं भरा एक भी रूपये का रिटर्न, अब होगी करवाई

कई लोग ऐसे है जिन्होंने नोटेबंदी के दौरान अपने बैंक अकाउंट में लाखो रूपये जमा किये पर इसके बाद 31 मार्च तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा। अब आयकर विभाग ने ऐसे ही लोगो के खिलाफ करवाई करने के लिए कमर कस ली है, विभाग पहले इन लोगो को नोटिस देगा और यदि सही जवाब नहीं मिलता है तो ब्याज सहित जुर्माने की राशि भी वसूली जाएगी।

आयकर विभाग के पास ऐसे लोगो की सूची मौजूद है जिन्होंने नोटेबंदी के दौरान दस लाख से अधिक की धनराशि को अपने अकाउंट में जमा किया था आयकर विभाग को विश्वास था की जब ये लोग इनकम टैक्स रिटर्न भरेंगे तो पता चल जायेगा कि यह पैसा कहा से आया था।

10 लाख रूपये से अधिक जमा करने वालो पे होगी करवाई

विभाग के पास ऐसे लोगो की सूचि मौजूद है जिन्होंने नोटेबंदी के दौरान 10 लाख रूपये से अधिक की धनराशि अपने खातों में जमा की है और अबतक इसका रिटर्न नहीं दाखिल किया है और अब आयकर विभाग ऐसे लोगो के खिलाफ शिकंजा कसने के तैयारी में है। अब आयकर विभाग ऐसे लोगो के खिलाफ नोटिस जारी करेगा और नोटिस का सही जवाब नहीं मिलने आगे की करवाई की जाएगी।

आयकर विभाग के पास मौजूद है सारा ब्योरा

आयकर विभाग ने नोटबंदी के दौरान बैंक में जमा किये गये पुराने नोटों का सारा ब्यौरा रखा हुआ है। जो लोग रिटर्न भरते आये थे और उसी अनुपात में नोटबंदी के दौरान पैसा बैंक में जमा किये थे उन्हें परेशानी नहीं होगी। वह लोग अधिक परेशान हो सकते हैं जिन्होंने कभी रिटर्न नहीं भरा था और नोटबंदी के दौरान लाखों रुपये अपने एकाउंट में जमा कर दिये थे। जिन लोगो ने इसकी सही सूचना दी है उन्हें परेशांन होने की कोई जरुरत नहीं है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.