लिएंडर पेस की वापसी एशियाई खेलों में

लिएंडर पेस की वापसी एशियाई खेलों में

अनुभवी खिलाडी लिएंडर पेस ने आगामी एशियाई खेलों के लिए भारतीय टेनिस टीम में वापसी कर ली है। हम आपको बता दे कि एकल में देश के शीर्ष खिलाड़ी यूकी भांबरी को यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम के चलते आराम दिया गया है।

एशियाई खेलों में टेनिस की स्पर्धा इंडोनेशिया के जकार्ता में 19 अगस्त से शुरू होगी। पेस अब तक एशियाई खेलों में आठ पदक हासिल कर चुके हैं इतना ही नहीं इन्होंने पिछली बार 2006 दोहा खेलों में महेश भूपति के साथ पुरुष युगल और मिश्रित युगल में सानिया मिर्जा के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

इन सबके अलावा एकल में तीन विशेषज्ञ रामकुमार रामनाथन, सुमित नांगल, प्रजनेश गुणेश्वरन,जबकि युगल में लिएंडर पेस, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण होंगे। महिला वर्ग में आपको अंकिता रैना, करमन कौर थांडी, रुतुजा भोसले, प्रांजला यादलापल्ली, रिया भाटिया और प्रार्थना थोम्बरे देखने को मिलेंगी जिन्हें उनकी रैंकिंग के आधार पर चुना गया है। अंकिता भांबरी महिला टीम की कोच होंगी जबकि जिशान अली टीम के कोच होंगे।

अखिल भारतीय टेनिस संघ की चयन समिति ने यूकी भांबरी को यूएस ओपन के लिए टीम से बाहर रहने की छूट दी हुई है। समिति द्वारा कहा गया है कि किसी ग्रैंड स्लैम के एकल में हमारे ज्यादा खिलाड़ी नहीं खेलते हैं, इसलिए भांबरी को समर्थन दिया जाना चाहिए। एशियाई खेलों की टेनिस स्पर्धा दो दिन तक चलेगी पर शीर्ष सौ (94) में शामिल भांबरी के लिए 27 अगस्त से होने वाले यूएस ओपन के लिए फिर से तरोताजा होकर उतरना आसान नहीं होगा इसलिए उन्हें छूट मिली हुई है।

– लिएंडर पेस ने एशियाई खेलों में अब तक 8 पदक जीते हैं

लिएंडर पेस के एशियाड में पदक

साल 1990 में बीजिंग टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने में सफल हुए थे। जबकि 1994 में हिरोशिमा टीम और युगल स्पर्धा में स्वर्ण और एकल में कांस्य पदक लिएंडर पेस ने हासिल किया है। वही लिएंडर पेस ने साल 2002 में बुसान पुरुष युगल में महेश भूपति के साथ स्वर्ण पदक और मिश्रित युगल में कांस्य जीता जबकि साल 2006 में दोहा पुरुष युगल में भूपति के साथ स्वर्ण, मिश्रित में सानिया के साथ गोल्ड हासिल किया।

हम आपको ज्ञात करवा दे कि चयन का आधार रैंकिंग था। जबकि युवा खिलाड़ी अच्छा खेल रहे हैं लेकिन लिएंडर की रैंकिंग भी अच्छी है और रिकॉर्ड भी। अनुभव के लिहाज से वह पदक के बड़े दावेदार हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.