मध्‍यप्रदेश का खजुराहो बना देश का सबसे गर्म शहर, 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा

मध्‍यप्रदेश का खजुराहो बना देश का सबसे गर्म शहर, 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा

देश में सूरज अपनी आग बरसाता जा रहा है। गर्मी व तपन के कारण लोगों को कूलर व पंखों में भी रह पाना मुश्किल हो रहा है। बीते 24 घंटों में पर्यटन नगरी खजुराहो देश में सबसे गर्म रही, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में गर्मी चरम सीमा पर है, शुक्रवार सुबह से निकली तेज धूप झुलसाने वाली है साथ ही गर्म हवाएं चल रही रही हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान और झारखंड से उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक चक्रवात का असर है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई स्थानों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया, मौसम विभाग ने राज्य के ग्वालियर, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, छतरपुर, रायसेन, दमोह, रीवा, सतना, शिवपुरी, टीकमगढ़ आदि इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है।

राज्य के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है। शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 29.4 सेल्सियस, इंदौर का 27.8, ग्वालियर का 25.2 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 42.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 45.2 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम साफ रहा। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23:8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शहर के कुछ इलाकों में ‘लू’ चलने का अनुमान जताया है, अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में अगले पांच दिनों तक लू के थपेड़े चलने और तापमान में वृद्घि होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनो के भीतर तापमान में और इजाफा होने की उम्मीद है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.