पीएम मोदी माइनस 8 डिग्री सेल्सियस के बीच केदारनाथ में मनाएंगे दीवाली

पीएम मोदी माइनस 8 डिग्री सेल्सियस के बीच केदारनाथ में मनाएंगे दीवाली

नई दिल्ली। पीएम मोदी हर बार की तरह इस बार भी दिवाली दिल्ली के बाहर मनाएंगे। इस वर्ष मोदी उत्तराखंड के केदारनाथ में रह कर दिवाली की पूजा करेंगे। इस समय केदारनाथ का पूरा क्षेत्र बर्फ की चादर से ढका हुआ है। यहाँ का तापमान तकरीबन माइनस आठ डिग्री सेल्सियस है। गौरतलब हो कि मोदी मंदिर में पूजा करेंगे। प्रधानमंत्री पिछली बार केदारनाथ अक्टूबर 2017 में गए थे। उनकी यात्रा मंदिर के कपाट सर्दियों के लिए बंद होने से कुछ वक्त पहले हुई थी। पीएम मोदी अपने शुरुआती जीवन में केदारनाथ जा चुके हैं। केदारनाथ से उनका पुराना नाता रहा है।

जब रहते थे सन्यासी बनकर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब संन्यास लेने के लिए हिमालय की तरफ़ निकले थे, उस वक्त वो डेढ़ महीने के लिए केदारनाथ मंदिर भी आये थे। केदारनाथ मंदिर से 3 किलोमीटर स्थित गरुणचट्टी में मोदी एक संन्यासी के तौर पर रहते थे और रोज दर्शन के लिए मंदिर तक आते थे। इस दौरान मंदाकिनी नदी के किनारे श्रीनिवास पोस्ती नाम के एक साधु रहते थे, जिनसे मिलने मोदी रोज जाते थे। इस बात का जिक्र पीएम मोदी ने अपने पिछले केदारनाथ दौरे पर भी किया था।

कभी राजनीती पर नहीं करते थे बात

श्रीनिवास पोस्ती से मोदी के उस दौर पर बात की तो उन्होंने बताया कि 1980 के आसपास मोदी यहां आए थे और गरुणचट्टी से रोज बिना चप्पल के मंदिर तक जाते थे। मंदिर से वापस लौटते हुए मोदी पोस्ती के घर रुकते और आध्यात्म पर चर्चा करते थे। उन्होंने बताया कि मोदी उस वक़्त कभी राजनीति पर बात नहीं करते थे लेकिन शायद भगवान केदारनाथ को मोदी का संन्यासी बनना मंजूर नहीं था. और आज वो देश के शीर्ष पद पर है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.