वाराणसी : बाजारों में जमकर बरसा धन, करोड़ो का हुआ कारोबार

वाराणसी : बाजारों में जमकर बरसा धन, करोड़ो का हुआ कारोबार

वाराणसी। धनतेरस के अवसर पर वाराणसी में जमकर खरीदारी हुई। इतने महंगाई के बाद भी बावजूद धनतेरस बाजार झूम उठा। वाराणसी के अलावा चंदौली, जौनपुर, भदोही, बलिया, आजमगढ़, सोनभद्र, मऊ, गाजीपुर और मिर्जापुर में सराफा, बर्तन, फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक आइटमों की दुकानें, वाहनों के शोरूम दिनभर ग्राहकों से गुलजार रहे। इन बाजारों में लगभग करोड़ो का कारोबार हुआ है। सराफा बाजार में सोना, चांदी और डायमंड की जमकर खरीदारी हुई। प्रमुख कारोबारियों की माने तो पिछले एक पखवारे से शुरू हुई बिक्री धनतेरस के दिन उफान पर रही।

कारोबारियों ने रखा था भरपूर स्टॉक

वाराणसी में अकेले धनतेरस पर एक ही दिन में सात अरब रुपये से अधिक का कारोबार हुआ। पिछले साल धनतेरस पर बनारस में साढ़े पांच अरब से अधिक का कारोबार हुआ था। चाहे सराफा बाजार हो या ऑटोमोबाइल्स सेक्टर, बर्तन बाजार की बात करें या इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत अन्य की। रिकॉर्ड मांग और बिक्री का अनुमान कारोबारियों ने लगा रखी थी। यही कारण है कि कारोबारियों ने भरपूर स्टॉक भी कर लिया था। वजह साफ है कि यहां पर विविध आइटमों की प्रमुख मंडियां और थोक बाजार होने के कारण पूर्वांचल व बिहार के समीपवर्ती जिलों के फुटकर कारोबारी भी जमकर खरीदारी करते हैं।

निवेशकों की भारी भीड़

चूंकि पहले से ऑर्डर ही नहीं बल्कि एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई थी। इसलिए थोक ही नहीं फुटकर कारोबार भी दमदार रहा। इस बार भी गिफ्ट आइटमों में सोने के अलावा चांदी के नोटों, सिक्कों व मूर्तियों की डिमांड अधिक है। ज्वेलर्स भी इस गोल्डेन चांस को भुनाने में जुटे हुए हैं। शेयर मार्केट में विभिन्न कमोडिटी एक्सचेंजों के स्थानीय टर्मिनलों पर भी निवेशकों की भारी भीड़ रही।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.