इस गर्मी अपनी ख़ास आँखों का इन आसान टिप्स से रखे ख्याल

इस गर्मी अपनी ख़ास आँखों का इन आसान टिप्स से रखे ख्याल

कहते है की आँखे है तो दुनिया खूबसूरत दिखती है ये आँखे ही है जिनसे हम रंग और चीज़े देख पाते है। शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है आँखे,अगर वो ही ना रहे तो हमारे जीवन मे अन्धेरा छा जाता है। आज कल के लोग लैपटॉप और मोबाइल लगातर इन्ही सब चीजों से जुड़े रहते है जिनसे हमारी आँखे कमजोर होने लगती है आज मैं आप सबको कुछ ऐसे टिप्स बताउगी जिनको अपनाकर आप अपनी आँखों की चमक हमेशा बरक़रार रख सकते  –

– आँखों की समस्या को दूर करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पालक के पत्ते खाने से आँखों की रोशनी बढती है और साथ ही साथ खून भी बढ़ता है।
– आपकी आँखों के लिए रोज सुबह खाली पेट देसी घी और उसमे पिसी हुई मिश्री और पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर खाना भी लाभकारी है।
– सुबह उठने के बाद और कही बहार से घर आने पर भी  ठंडे पानी से मुँह और आँखे धोनी चाहिए।
– रात के समय 2 बादाम रात को भिगो दे और सुबह छिलके उतारकर घिस ले फिर दूध में मिलाकरआंखों के चारों ओर लगा दें आँखों के लिए अच्छा होता है।
– विटामिन A, B, C की भरपूर मात्रा अपने खाने मे शामिल करे। विटामिन A की कमी से रतोंधी नामक रोग हो सकता है।
– आँखों को ठण्डक देने के लिए खीरे के टुकड़े को या फिर कच्चे आलू के टुकड़े को आँखे बंद करके आँखों पर रखे इससे आँखों को ठण्डक मिलती है।
– लहसुन और प्याज का इस्तेमाल रोज करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
– आँखों में जलन हो रही हो या फिर आँखें सूजी हो तो चाय की पत्ती को उबालकर ठंडा कर ले और फिर चाय को एक कपड़े में बांधकर आँखों पर रखें आराम मिलेगा।
– आँखों से एक बार छत की ओर देखें और फिर एक बार फर्श की ओर देखें। एक बार दाएं तरफ देखें और एक बार बाएं तरफ देखें।आँखों से गोलाई में नजरें घुमाएं पहले एक दिशा और फिर दूसरी दिशा में नजर घुमाए। इससे आपकी आँखों की कसरत हो जाती है।
– आपको अपनी दूर की नजर तेज करनी है तो खुले में बैठ जाएँ किसी एक बिन्दु पर नजर टिकाएँ जब तक देख सकते है तब तक देखते रहे इससे भी आँखों को लाभ होता है।
– हमेशा 6-8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।

इस गर्मी अपनाये ये टिप्स और अपनी किफायती आँखों को रखे हमेशा के लिए स्वास्थ।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.