जातिगत जनगणना पर नीतीश ने तेजस्वी की तारीफ कर भाजपा को भरमा दिया

जातिगत जनगणना पर नीतीश ने तेजस्वी की तारीफ कर भाजपा को भरमा दिया

भारतीय राजनीति में इन दिनों जातिगत जनगणना का मुद्दा का खूब उछल रहा है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए भी सबसे बड़ी सिर दर्द इन दिनों जातिगत जनगणना का मुद्दा ही है। खासकर बिहार और उत्तर प्रदेश में व्यापक प्रभाव रखने वाले दलों ने जातिगत जनगणना के मुद्दे पर केंद्र सरकार के नाक में दम कर रखा है।

बीते सोमवार यानी 23 अगस्त को बिहार के कुल दस राजनीतिक दलों के एक प्रतिनिधिमंडल ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर जातिगत जनगणना कराने की मांग की। इस गुट का नेतृत्व कर रहे थे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। साथ में मौजूद थे बिहार के विपक्षी नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव।

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच पिछले कुछ समय में खूब गहमागहमी देखने को मिली है। बिहार विधानसभा से लेकर मीडिया तक में ये दोनों नेता एक दूसरे के खिलाफ तीखे बयान देते हुए पाए गए हैं।

23 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने के बाद बिहार के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने मीडिया से बातचीत की। मीडिया से बात करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री भाजपा के साथी नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव की सराहना की। उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना के मसले पर तेजस्वी ने ही प्रतिनिधिमंडल बनाकर प्रधानमंत्री से मिलने की पहल की।

मुसीबत में भाजपा:

बिहार में नीतीश कुमार NDA के नेता हैं यानी भाजपा के साझेदार। तेजस्वी यादव की पार्टी राजद उनकी धुर विरोधी दल है। लेकिन जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक साथ आ गए हैं। ये बात भाजपा को परेशान करने वाली है। सियासी गलियारों में चर्चा यह भी है कि भाजपा पिछले कुछ महीनों से ही बिहार में नीतीश कुमार के बयानों से परेशान चल रही है।

पेगासस जासूसी कांड पर भी नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों के सुर में सुर मिलाते हुए जांच का राग अलापा था। अब जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नीतीश केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए बिहार के इन नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी की बातें इत्मीनान से सुनीं। उनकी प्रतिक्रिया से हम संतुष्ट हैं।


Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें। 

Vikas Srivastava