राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM नरेंद्र मोदी समेत कई अधिकारियों ने ओणम त्योहार की दी शुभकामनाएं 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM नरेंद्र मोदी समेत कई अधिकारियों ने ओणम त्योहार की दी शुभकामनाएं 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अधिकारियों ने देशवासियों को ओणम त्योहार की शुभकामनाएं दी है। फसलों की कटाई पर मनाए जाने वाले उत्सव ओणम को केरल समेत देश के कई दूसरे हिस्सों में धूमधाम से मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर आज केरल में मंदिरों में भक्तों ने प्रार्थना की। इस दौरान वामनमूर्ति मंदिर और कोच्चि में शिव मंदिर में पूजा अर्चना के लिए भक्त पहुंचे।  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा,’ ओणम के पावन पर्व पर सभी को बधाई। ओणम का त्योहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। साथ ही, यह नई फसल के आगमन पर प्रकृति के प्रति कृतज्ञता भाव दर्शाने का अवसर भी है।

इस मौके पर हम जरूरतमंद लोगों की सहायता करें व कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।  

राष्ट्रपति के साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा ओणम एक “अनोखा त्योहार है जो सद्भाव का जश्न मनाता है।” केरल आज थिरु ओणम मना रहा है, दस दिवसीय ओणम त्यौहार में मुख्य दिन, पारंपरिक रूप से एक बम्पर फसल को चिह्नित करता है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को ओणम पर प्रसारित अपने ‘मन की बात’ से एक छोटा सा हिस्सा पोस्ट किया। वीडियो में लोगों को पुकलैम (फूलों के कालीन) बनाते हुए दिखाया गया है, किसान पके हुए धान की फसल को काट रहे हैं। 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को ओणम की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि “ओणम के शुभ अवसर पर, मैं दुनियाभर में हमारी बहनों और मलयाली समुदाय के भाइयों को हार्दिक बधाई देता हूं। इस त्योहार पर चारों ओर सुख, शांति और समृद्धि की वर्षा हो।”  हैप्पी ओनम”,।  

केरल में इस साल कोरोनोवायरस महामारी के बीच ओणम उत्सव मनाया जा रहा है। केरल सरकार अपने सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय त्योहार और महामारी के बीच संतुलन बनाने के लिए ऑनलाइन समारोहों को प्रोत्साहित कर रही है।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पहले लोगों से ओणम त्योहारों के लिए दिशा निर्देशों का पालन करने और घर पर जश्न मनाने की अपील की है।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Vikas Srivastava