बल – दूसरों में दहशत पैदा करने के लिए नहीं: राजनाथ सिंह

बल – दूसरों में दहशत पैदा करने के लिए नहीं: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: नई दिल्ली में बुधवार को केन्द्रिय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीजेपी के राष्ट्र रक्षा महायज्ञ से पहले निकलने वाली ‘जल-मिट्टी रथयात्रा’ को हरी झंडी दिखायी। वहाँ इन्होंने अपने भाषण में कहा कि हमारा इरादा विश्व गुरु बनने का है इसलिए हम (भारत) शक्तिशाली बनना चाहते हैं। शक्तिशाली बन कर हम गैर-भारतीयों के हृदय में भय उत्पन्न करना नहीं चाहते। भाजपा सरकार “राष्ट्र रक्षा महायज्ञ” के द्वारा राष्ट्रवाद की लहर लाना चाहती है जिससे वर्ष २०१९ में होने वाले चुनाव में माहौल उनके पक्ष में बना रहे।

इस रथयात्रा में यज्ञ-कुण्ड बनाने के लिए देश के प्रत्येक कोने से मृदा एवं जल एकत्र किये जाएंगे,साथ ही देश के मुख्य तीर्थ स्थानों व जम्मू की सरहद तथा डोकलाम से भी मिट्टी लाई जाएगी।

राष्ट्र रक्षा महायज्ञ में लिया गया विश्वकल्याण का संकल्प

भाजपा सरकार के द्वारा किया जा रहा यह यज्ञ, मां बगलामुखी महायज्ञ है,जिसके लिए लाल किले के पास 108 कुंड बनाए जा रहे हैं। यह महायज्ञ 18 मार्च से 25 मार्च तक चलेगा जिसमें 1111 ब्राह्मण 225 करोड़ मंत्रोंच्चार करेंगे। राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा भारत देश वसुधैव कुटुम्बकम की परम्परा का हिमायती है, हम विश्व कल्याण में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि इस यज्ञ को कराने एकमात्र उद्देश्य है और वह है देश की एकता और अखंडता।

इस यज्ञ में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है तथा भारतभर के साधु-संतों, आम नागरिकों और कारोबारियों को बुलाया गया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.