इन तरीको को अपनाकर आप अपने रिश्ते को बनाये मजबूत

इन तरीको को अपनाकर आप अपने रिश्ते को बनाये मजबूत

दो लोगो के बीच के रिश्ते को बनाये रखने के लिए करनी पड़ती है बहुत जतोजहत क्योंकि रिश्ता एक बार शुरू होना तो आसान है पर किसी भी रिश्ते को हमेशा बना कर रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है और अगर आप अपने पार्टनर से प्यार करते है तो अपने रिश्ते और प्यार को बनाये रखने के लिए बहुत जरुरी होती है ये पांच बाते जो आज मैं अपने इस आर्टिकल मे बताने जा रही हूँ।

1: खास महसूस करवाएं – जब भी आप कोई काम करे या बड़ा निर्णय ले तो अपनी पार्टनर से बातचीत जरूर करे। आपके इस व्यवहार से उनको बहुत अच्छा महसूस होगा जैसे भी हो सके यदि आप उनको खास महसूस करवा सकते हो तो जरूर करे। जिससे उनका दिल खुशी महसूस सके।

2: अच्छा संवाद स्थापित करे – अगर आप किसी को डेट कर रहे है तो जरूरी है कि आपको ये पता हो की आपके बात करने का तरीका क्या होना चाहिए। आप दोनों जहा तक संभव हो अच्छे से अच्छा संवाद स्थापित करे। अपने डेटिंग को जैसे भी हो सके रोमांटिक बनाने की कोशिश करे।

3: वादे निभाएं – जब भी आप अपने पार्टनर से कोई वादा करे तो उसको निभाए जरूर।ऐसा बिल्कुल न सोचे की उससे क्या होता है या वादे तो होते ही तोड़ने के लिए है इसलिए यदि आपने अपने पार्टनर से कोई वादा किया है तो उसको पूरा जरूर करे वरना आपकी छवि उनके मन मे धूमिल होती चली जाएगी।

4: कोई भी निर्णय अकेले न ले – जब तक आप अकेले है तब तक तो कुछ भी चलता है पर एक बार रिश्ते मे आने के बाद यदि आप कोई निर्णय ले रहे है तो अपनी साथी से विचार – विमर्श कर के एक राय या मन बना कर ही निर्णय ले ये आप दोनों के रिश्ते के लिए अच्छा होगा।

5: तारीफ़ और प्रोत्साहन – कहते है न की तारीफ और प्रोत्साहन ऐसी चीज़ है जो हर कोई सुनना चाहता है इसलिए जब आप एक रिश्ते मे हो तो भी ये चीज़ बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। आप अपने साथी की तारीफ करे क्योकि वो आपके मुँह से अपनी तारीफ सुन कर बहुत अच्छा महसूस करेगी क्योंकि आप उनके पार्टनर है और जब कभी साथी कोई काम न कर पा रही हो या कर रही हो और आपको लगे की उनको आपकी मदद की जरूरत है तो उनकी सहायत जरूर करे इसलिए आप दोनों एक-दूसरे की तारीफ करे और सदैव एक दूसरे को प्रोत्साहित करे और हां एक दूसरे की काम मे मदद करना बिल्कुल मत भूलियेगा।

ये हो गए वो पांच टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने रिश्ते को बहुत मजबूत बना सकते है हमे उम्मीद है की आप इन टिप्स को अपनाकर अपने रिश्ते की गर्माहट को हमेशा के लिए बना कर रखेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.