वरिष्ठ पत्रकार जे.डे. हत्याकांड मुख्य आरोपी डॉन छोटा राजन दोषी करार

वरिष्ठ पत्रकार जे.डे. हत्याकांड मुख्य आरोपी डॉन छोटा राजन दोषी करार

सात साल पुराने वरिष्ठ पत्रकार जे डे हत्याकांड मामले में मकोका कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। इस मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन सहित नौ आरोपी दोषी करार दिए गए हैं। वहीं इस मामले में आरोपी पत्रकार जिग्‍ना वोर और पॉलसन जोसेफ को बरी कर दिया है।

बता दें कि ये मामला 11 जून 2011 का है। सात साल बाद आए इस फैसले में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश समीर अडकर ने 11 आरोपियों से 9 को दोषी करार दिया है और दो को बरी कर दिया है। छोटा राजन नई दिल्ली के तिहाड़ सेंट्रल जेल में बंद है। महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) से संबंधित विशेष अदालत ने इस मामले की अंतिम सुनवाई फरवरी में शुरू की थी, जोकि पिछले महीने समाप्त हुई।

गौरतलब है कि छोटा राजन को नवंबर 2015 में इंडोनेशिया से यहां लाया गया था और मामले का एक आरोपी बनाया गया था।

बता दें कि पहले इस मामले की जांच पुलिस कर रही थी, लेकिन बाद में ये केस क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया था। जांच में मोड तब आया जब पुलिस ने 25 नवंबर, 2011 को मुंबई के द एशियन एज की डिप्टी ब्यूरो चीफ वोरा समेत 10 अन्य को गिरफ्तार किया। जांच के दौरान पता चला था कि वोरा कथित रूप से लगातार छोटा राजन के संपर्क में थीं और डे की हत्या के लिए उसे उसकाया था।

जानिए कौन थे जे डे (ज्योतिमय डे ), और क्यू हुयी उनकी हत्या ?

ज्योतिमय डे  उम्र 56 टैबलॉयड न्यूजपेपर ‘मिड-डे’ में वरिष्ठ अपराध संवाददाता थे. वह अपनी खोजी पत्रकारिता के लिए चर्चित थे. खासकर अंडरवर्ल्ड से जुड़ी उनकी तमाम खबरें चर्चा का विषय बनी थीं और उन्होंने तमाम खुलासे किए थे। 11 जून 2011 को मुंबई के पवई इलाके में उनके आवास के समीप  दिन दहाड़े जे. डे. की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना से पूरे देश के मीडिया जगत में शोक की लहर दौड़ गई थी।

हत्याकांड के मुख्य आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन ने बताया की ईष्या की भावना से उसने मारी गोली गौरतलब वो केवल उसको धमकाना चाहता था। सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने कहा था कि, जे. डे. लगातार छोटा राजन के खिलाफ लिख रहे थे और उसके काले कारनामों को उजागर रहे थे. इस बात को लेकर छोटा राजन ने जे. डे. की हत्या करवा दी. अभियोजन पक्ष का यह भी कहना था कि, जे. डे. मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम की प्रशंसा करते थे, जो छोटा राजन को खराब लगता था।

मामले की जांच के दौरान एक और अहम घटना सामने आई, सीबीआई ने दावा किया था कि जे. डे. अंडरवर्ल्ड की स्याह दुनिया पर एक किताब लिख रहे थे. जिसमें राजन को ‘चिंदी’ जैसा बताने और दाउद इब्राहिम को मुंबई का असली डॉन लिखने की चर्चा थी. इससे छोटा राजन बौखला गया था और इसी बात की रंजिश को लेकर उसने हत्या करवाई।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.