रूस के शॉपिंग सेंटर में लगी भयानक आग 37 की मौत और 64 लापता

रूस के शॉपिंग सेंटर में लगी भयानक आग 37 की मौत और 64 लापता

रूस में रविवार को केमेरोवो शहर के एक शॅापिंग सेंटर में आग लगने से 9 बच्चों समेत 37 लोगों की मौत हो गई और 64 लोगो के लापता होने का अनुमान लगाया जा रहा| जिसमे 41 बच्चे शामिल हैं अभी शवों की पहचान पुरी तरह नहीं हो पाई है।

बचाव दल में लगे एक व्यक्ति ने नाम उजागर न करने के शर्त पर यह बताया है कि शॅापिंग सेंटर फसे लोगों के अब बचे होने की उम्मीद कम है। वहा मौजूद लोग अथवा स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक आग मॅाल की चौथी मंजिल पर लगी। जिसमे कई लोग अपनी जान बचाने के लिए मॅाल की चौथी मंजिल के खिड़कियों से कूदते दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया मे इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल किया गया है।

आग लगने से गिरी सिनेमाघर की छत

प्राप्त जानकारी के अनुसार, हादसे का शिकार हुए ज्यादातर लोग सिनेमाहॉल में मूवी देख रहे थे। रिपोर्ट्स का कहना है कि आग सबसे पहले विंटर चौथी मंजिल पर चेरी एंटरटेनमेंट कॅाम्प्लेक्स में लगी चश्मदीदों केअनुसार शॅापिंग सेंटर में आग की वजह से दो सिनेमाहॉल की छत गिर गईं। शॅापिंग सेंटर में जानवरो का चिड़ियाघर और कुछ रेस्टोरेंट होने की भी बात कही जा रही है| रूस की इन्वेस्टिगेटिव कमेटी के मुताबिक सिनेमाहॉल की छत के मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

अभीतक आग लगने के कारणों का नहीं लगा पता

घटना की जांच से पुलिस अभी तक कोई ठोस वजह पता नहीं कर पाई है, अधिकारियों के निर्देश पर घटना स्थल की जांच की जा रही है। जांच के लिए अधिकारियों के निर्देश दे दिए गए हैं, और बचाव दल इमरजेंसी सर्विस के कर्मचारी 650 से ज्यादा तैनात किए गए हैं। अभीतक तीसरी मंजिल पर बने एक सिनेमाहॉल मे आग से धुएं और उसके ढह जाने की आशंका के चलते इमरजेंसी डिपार्टमेंट वहां नहीं पहुंच पा रहा है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.