गर्मी से बचने लिए कुछ छोटे मगर आसान उपाय

गर्मी से बचने लिए कुछ छोटे मगर आसान उपाय

गर्मी के मौसम में जहां देखो वहां गर्मी की ही बात करते हुए लोग मिल ही जाते है। गर्मी के दिनों में अगर खुद का ध्यान ना रखा जाएं तो परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है और लोग बीमार तक पड़ने लगते है। गर्मी जब अपने चरम सीमा पर होती है तो लोग उम्मीद करते है कि जल्दी से गर्मी का मौसम खत्म हो जाये पर हम कर भी क्या सकते है। परिवर्तन चक्र के चलते हर मौसम हर वर्ष आते-जाते और हर वर्ष एक समान ही समस्या भी उत्पन्न हो ही जाती है। मौसम का आना-जाना तो हम रोक नहीं सकते है पर कुछ आसान उपाय अपनाकर खुद को राहत तो दे ही सकते है तो चलिए जान लीजिए क्या कर हम खुद को दे सकते है राहत।

नंगे पाँव बहार न जाए

यदि आप कड़ी घूप में नंगे पाँव निकलने की कोशिश करते है तो खुद का ही नुक्सान कर बैठते क्योंकि धूप में नंगे पाँव चलने से पाँव में छाले पड़ सकते है इसलिए कभी भी धूप में नंगे पाँव न ही निकले।

ठंडे स्थान को छोड़ दे

जब कभी आप किसी भी काम से धूप में बहार जाने की सोच रहे हो तो उससे कुछ समय पहले ही एसी या कूलर वाले स्थान को छोड़ दे।

ज्यादा मात्रा में पानी पिए

गर्मीयों का सबसे ज्यादा हमारे शरीर के तापमान पर असर दिखाई देता है जिस वजह से हमारे शरीर बहुत ज्यादा पसीना निकलता है जिसके अनुपात को बनाये रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए प्रत्येक इंसान को कम से कम 7 से 8 लीटर पानी तो जरूर ही पीना चाहिए।

गर्मी से आते ही पानी न पिए

जब कभी आप घर से बहार जा रहे हो तब तो पानी पीना अच्छा रहता है लेकिन खूब धूप और गर्मी में बाहर से आकर तुरंत पानी पीने से बचना चाहिए।

हल्के वा सूती वस्त्रों का प्रयोग

गर्मियों में गाढे एवं रंगीन मोटे कपड़ो की जगह सफ़ेद और हल्के रंगो के कपड़ो को ही महत्व देना चाहिए क्योंकि गाढे रंग के कपड़े उर्जा के अवशोषक होते है जो बहुत अधिक और जल्दी गर्म हो जाते है।

गरिष्ठ भोजन न करें

गर्मियों में ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए क्योंकि यह सीधे हमारे पाचन क्रिया पर प्रभाव डालते है।

हमें उम्मीद है आप इन आसान उपायों को अपनाकर स्वास्थ्य रहेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.