दुनिया के सबसे पावरफुल राकेट की लॉन्चिंग होगी आज, साथ में जाएगी टेस्ला कार

दुनिया के सबसे पावरफुल राकेट की लॉन्चिंग होगी आज, साथ में जाएगी टेस्ला कार

फ्लोरिडा: आज का दिन प्राइवेट स्पेसफ्लाइट के लिए बहुत बड़ा है क्योंकि आज एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अपने फाल्कन हैवी राकेट को स्पेस में भेजेगी कंपनी का कहना है की यह अब तक का सबसे पावरफुल राकेट है।
इससे आने वाले भविष्य में लोगो को चाँद और मंगल गृह पर आसानी से भेजा जा सकेगा।

इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक और संस्थापक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार भी भेजी जाएगी आपको बता दे की कार को भेजने के लिए कंपनी ने विशेष रूप से अनुमति मांगी है।

कैसा है फाल्कन हैवी जानिए इसकी ताकत के बारे में

लम्बाई: 70
वजन: 63:8 टन लगभग दो स्पेस शटल के बराबर
पेलोड: 64 टन तक का वजन ढो सकता है
कुल ताकत: 50 लाख टन की पावर

भारतीय समय के अनुसार 12:00 बजे इसे फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से लांच किया जायेगा।

जानिए स्पेसएक्स के बारे में

यह राकेट पृथ्वी की ऑर्बिट और मंगल की ऑर्बिट तक का चक्कर लगता रहेगा।

स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क के अनुसार ऑर्बिट में पहुंचने के बाद यह 11 किलोमीटर/सेकंड के रफ़्तार से चलेगा।

आपको बता दे की स्पेसएक्स कंपनी दुनिया में एक जाना माना नाम है और यह पहले भी अंतरिक्ष जगत में बड़ी उपलब्धिया हासिल कर चुकी है। स्पेसएक्स कंपनी इससे पहले दोबारा इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट बनाने में कामयाबी हासिल कर चुकी है।

रुस, जापान और यूरोपियन स्पेस एजेंसिया में इस टेक्नोलॉजी पे काम कर रही है पर अभी तक उन्हें कोई बड़ी सफलता नहीं हासिल हुई है इस लिहाज से स्पेसएक्स उनसे काफी आगे है।

दरअसल स्पेस में किसी सेटेलाइट को भेजने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर रॉकेट एक अभियान के बाद अंतरिक्ष में ही नष्ट हो जाता है और यही किसी स्पेस प्रोग्राम की खर्च का सबसे बड़ा हिस्सा होता है।

इसी क्षेत्र में स्पेसएक्स लम्बे समय से परिक्षण कर रही है और लम्बे समय से ऐसी राकेट बनाने का प्रयास कर रही थी जिसका एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सके और अब यह परिक्षण सफल हो चूका है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.