अमेरिकी संसद में पेश हुआ पाकिस्तान को गैर-सैन्य सहायता न देने का बिल

अमेरिकी संसद में पेश हुआ पाकिस्तान को गैर-सैन्य सहायता न देने का बिल

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस में हालही में एक बिल पेश किया है जो अगर पास हो गया तो ये पाकिस्तान के लिए एक बड़ा झटका साबित होगा वैसे तो पाकिस्तान पर हमेशा से आतंकवादियों को पनाह देने पर सवाल उठते रहे है।
पर अब अमेरिकी कांग्रेस में एक बिल पेश किया गया है जिसमे पाकिस्तान को दिए जाने वाले गैर-सैन्य सहायता को बंद करने की बात कही गयी है।

बिल पेश करने वाले सांसदों ने कहा है जो देश हो, उन्हें मिलिट्री और इंटेलिजेंस मुहैया करता हो, उसे मिलने वाली सभी तरह की सहायताये बंद कर देनी चाहिए बल्कि की इन पैसे को पाकिस्तान को देने के जगह अमेरिका के ही विकास में लगाया जाये।

न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, बिल को साउथ करीलोना के सांसद मार्क स्टेनफोर्ड और केंटकी के सांसद थॉमस मेसी ने पेश किया।

ये बिल अमेरिकी विदेश विभाग और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) को अमेरिकी टैक्सपेयर्स का पैसा पाकिस्तान भेजने का विरोध करेगा उनके अनुसार इस फण्ड का इतेमाल अमेरिका में सड़क बनाने के लिए हाईवे ट्रस्ट फण्ड को दिया जाना चाहिए।

आपको बता दे की अमेरिका 9/11 के हमले के बाद से पाकिस्तान को 34 बिलियन डॉलर की सहायता दे चूका है जिसमे 2017 में 526 मिलियन डॉलर अमेरिकी सरकार द्वारा पाकिस्तान को दिए जा चुके है।

पकिस्तान को सुनायी खरी-खरी

दोनों सांसदों ने कहा की यह सारी दुनिया जानती है की पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देता है साथ ही साथ उन्हें संसाधन भी उपलब्ध कराता है।

मैसी ने कहा की अमेरिका को किसी सरकार को पैसे नहीं देने चाहिए जो आतंकियों की मदद करता हो। हमारे लोगों के करोड़ों डॉलर्स उस देश में इस्तेमाल हों, इसकी बजाय पैसे को अपने देश में ही सड़क-पुल बनाने में लगाना चाहिए।

अगर सब ठीक रहा तो हाईवे ट्रस्ट फण्ड 2016 तक 111 बिलियन डॉलर का हो जायेगा। इससे हमारे इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारने में मदद मिलेगी।

2 जनवरी को अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद रोक दी थी और वाइट हाउस ने इसकी पुष्टि भी की थी। अमेरिका के तरफ से यह कार्रवाई प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के पाकिस्तान पे लगाए गए आरोपों के एक दिन बाद की गयी थी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.