अजवाइन है अस्थमा से लेकर डायबिटीज तक के लिए फायदेमंद

अजवाइन है अस्थमा से लेकर डायबिटीज तक के लिए फायदेमंद

अजवाइन में काफी सारे स्वास्थ्यवर्धक एवं औषधीय गुण पाए जाते है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए अजवाइन का उपयोग किया जाता है। अजवाइन खाने से बहुत सारे फायदे हमको मिलते है। तो चलिए हम आपको बता देते है अजवाइन के निम्नलिखित लाभ …

कान दर्द में लाभदायक – यदि आपको कान दर्द की समस्या हो रही हो तो एक चम्मच अजवाइन दो चम्मच तिल के तेल में डालकर उबाल ले। फिर छानकर गुनगुन कान में डालें। कान का दर्द ठीक हो जएगा। यदि कान में फुंसी भी होगी तो वह भी ठीक हो जएगी।

मुँह संबंधित समस्यों में लाभदायक – यदि आपको मुंह से जुड़ी बीमारियों संबंधित समस्या है तो भी यह आपके लिए काफी लाभदायक हैं। यदि आप रोज सुबह इसका पानी पीते हैं तो दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की जैसी समस्या खुद बा खुद दूर हो जाती है।

भूख ना लगना – यदि आपको भूख ना लगती हो तो भी अजवाइन आपके लिए लाभदायक है। एक चम्मच पीसी हुई अजवाइन की फंकी गर्म पानी से लेने से भूख अच्छी लगती है। यह बारिश के मौसम में ज्यादा लाभदायक होती है।

पेट की बीमारियों में लाभदायक – यदि किसी को पेट से जुडी कोई समस्या है तो भी अजवाइन फायदेमंद यह कब्ज से भी और पेट संबंधित में आराम देता है। यह खाना जल्दी पचाने में मदद करता है।

डायबिटीज की रोकथाम के लिए – मधुमेह में अजवाइन का इस्तेमाल शुगर को कम करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 1  चम्मच और बेल का रस 4 चम्मच दिन में दो से तीन बार लेना चाहिए लाभ मिलता है।

अस्थमा में लाभदायक – अस्थमा से परेशान व्यक्ति के लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद है। इसमें आप अजवाइन के धुएं की साँस लें फायदा होगा।

सर्दी जुकाम में लाभदायक – यदि सर्दी जुकाम से पीड़ित है तो अजवाइन आपके लिए लाभदायक है। दिन में एक बार भुने हुए अजवाइन को दो ग्राम लें और इसे 20 दिन तक लगातार लेते रहे। पीसे हुए अजवाइन को सूंघने से सर्दी -जुकाम, खाँसी माइग्रेन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

हैजा के लिए उपयोगी – यदि आप आंत के बैक्टीरियल संक्रमण को रोकना चाहते है तो 1चम्मच अजवाइन 1 गिलास पानी के साथ रात को सोने से पहले लें लाभ होगा।

शराब छोड़ाने में लाभदायक – यदि आप शराब से अपना या अपनों का पीछा छुड़ाना चाहते है तो अजवाइन का काढ़ा (30 ml) 50 दिनों तक रात में सेवन करें, शराब की लत धीरे – धीरे कम होने लगेगी।

एसिडिटी में लाभदायक – एसिडिटी की समस्या होने पर भी अजवाइन लेने पर लाभ मिलता है। इसके लिए चाहिए आपको सुबह या भोजन के बाद गुनगुने पानी के साथ नमक और अजवाइन लें लें। यह 15 दिनों तक लेते रहें।

उम्मीद है अजवाइन के इन काम के फायदों को जान कर आप अपनी इन समस्यी में अजवाइन का सेवन जरूर ही करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.