पान के पत्ते के गुणकारी फायदे

पान के पत्ते के गुणकारी फायदे

पान जिसका नाम सुनते ही लोगो को गाने की अनेकों लाइने याद आने लगती है जैसे की खई के पान बनारस वाला जो की बहुत ही सुप्रसिद्ध गण है पान पर जिसको की अमिताभ की ऊपर फ़िल्माया गया है। पान खाने वालो को इसका स्वाद बहुत ही अनोखा लगता है पर क्या आप जानते है इसी पान के पत्ते की कुछ ऐसे फायदे है जो कि आपके लिए बहुत ही लाभदायक है। तो चलिए मैं आपको बता देती हूँ पान के पत्ते के पांच फायदों के बारे में जो की इस प्रकार से है…

खुजली या दाने की समस्या से दिलाए राहत – यदि आपको खुजली या डेन की समस्या हो तो भी पान के पत्ते आपके लिए उपयोगी है। पान के 20 पत्ते लेकर पानी में उबाल लें। पानी को अच्छी तरह से उबालने के बादआप इसी पानी से नहा ले आप को आराम मिलेगा और आपकी यह तकलीफ दूर हो जएगा।

खाँसी की बीमारी में लाभदायक- पान के 15 पत्तो को लेकर 3 ग्लास पानी में डाल लें इसके बाद इसे तब तक जब तक पानी उबल कर 1/3 न रह जाए। इसे दिन में तीन बार पिए लाभ मिलेगा।

शरीर की दुर्गन्ध भागने में फायदेमंद – सबसे पहले आप 5 पान के पत्ते लें और उसको 2 कप पानी में उबाल लें जब पानी एक कप रह जाए तो उस पानी को दोपहर के समय पी लें इससे आपकी इस समस्या में लाभ मिलेगा।

जलन में लाभदायक – पान के पत्ते को पीसकर जले हुए जगह पर लगाए कुछ देर बाद इस पेस्ट को धोकर वहां पर शहद लगा दे जख़्म जल्दी ठीक हो जायेगा।

छालो की समस्या में लाभदायक – यदि आपके मुँह में छाले पड़ गए है तो आप पान को लेकर चबाये और फिर बाद में कुल्ला कर लें ऐसा आप दिन में दो बार करें आराम मिलेगा। आप चाहें तो जयादा कत्था लगवा कर भी मीठा पान खा सकते है लाभ होगा।

उम्मीद है अब आप पान के पत्तो का इस्तेमाल अपनी इन समस्यों में जरूर ही करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.