काजल को फैलने से बचाने के चंद उपाय

काजल को फैलने से बचाने के चंद उपाय

अधिकांशतः लड़कियों को काजल लगाना बहुत अच्छा लगता है। काजल लगाने से आँखे सुन्दर तो दिखती ही है साथ ही बड़ी – बड़ी भी नजर आती है। काफी सारी लड़कियों को यदि एक भी दिन काजल के बिना देख लिया जाये जो की रोज ही काजल लगाने वाली हो तो उनका देखकर ऐसा लगता है जैसे कुछ अधूरा सा है उनके चेहरे में। कहने का मतलब यह है कि काजल के बिना उनके चेहरे का नूर जैसे कही गुम सा जाता है।

काजल को सही तरीके से लगाना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है पर काजल लगाने के बाद जो सबसे स्वाभाविक समस्या होती है वह है कि उसको कैसे सही तरीके से टिका कर रखा जाये। क्योंकि यदि काजल फैल जाता है तो देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही आपका सारा मेकअप भी खराब हो जाता है। तो चलिए बता देते है कैसे टिका कर रख सकती है आप अपने काजल को अपनी आँखों पर कुछ सामान्य से सुझावों को अपनाकर…

काजल लगाने से पहले साफ़ करे चेहरा

जब भी आप काजल लगाने जा रही हो सबसे पहले टोनर से अपने चेहरे अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे जो भी तेल आप की त्वचा पर मौजूद होगा वह साफ हो जायेगा। ऐसा करने से काजल के फैलने का खतरा कम हो जाएगा।

आंखों के नीचे करें पाउडर उपयोग

काजल लगाने से पहले आप थोड़ा से पॉवडर का इस्तेमाल अपनी आँखों के नीचे कर लें। यदि आपको जरूरत हो तो आप स्पंज या ब्रश की सहायता से भी पॉवडर लगा सकती है।

वाटरप्रूफ काजल का करें उपयोग

आप वाटर प्रूफ काजल का ही इस्तेमाल करें क्योंकि यह ज्यादा समय तक टिका रहता है एवं साथ ही फैलता भी नहीं है।

आईलाइनर के बाद करें काजल का उपयोग

जब भी काजल का उपयोग करने जा रही हो और उसको फैलने की समस्या से बचाकर भी रखना चाहती हो तो उसके लिए आप काजल लगाने से पहले आईलाइनर लगा लें इससे काजल कम फैलता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.