चाय वाले की बुद्धिपरता से टला रेल हादसा, टूटी मिली चौखंडी रेलवे स्टेशन की पटरी

चाय वाले की बुद्धिपरता से टला रेल हादसा, टूटी मिली चौखंडी रेलवे स्टेशन की पटरी

वाराणसी: रेलवे अपनी वाहवाही करने से नहीं चूकता है पर इसे जनता और रेल यात्रियों की सुरक्षा से कितना सरोकार है इसका नज़ारा तब देखने को मिला जब जंसा थाना क्षेत्र के चौखंडी रेलवे स्टेशन के टूटे हुए ट्रैक से वाराणसी-देहरादून एक्सप्रेस को गुजार दिया गया। विभाग को रेलवे ट्रैक के टूटे हुए होने की जानकारी नहीं थी। इसकी जानकारी तब मिली जब एक चाय वाले ने इसकी सूचना रेलवे को दी। हैरानी की बात यह है की टूटे हुए ट्रैक से ट्रैन जा चुकी थी।

किसी भी दुर्घटना के होने के पूर्व ही इसे बना लिया गया। इस सम्बन्ध में और जानकारी इकठ्ठा करने पर पता चला कि गेट पर चाय पान बेचने वाले राकेश राजभर ने देखा की जब पटरी से ट्रैन गुजरी तो सामान्य से अधिक आवाज़ आ रही थी।

जब राजेश ने गौर से देखा तो पटरी 8इंच टूटी हुई मिली, उन्होंने तुरंत इसकी सूचना चाभी मैन को दी उन्होंने इसकी सूचना गेट मैन को दी फिर सूचना स्टेशन मास्टर को दी गयी उन्होंने कण्ट्रोल रूम में इसकी खबर दी खबर पाकर ट्रेनों का परिचालन रोका गया।

इंजीनयरों ने की पटरी की मरम्मत

परन्तु तब तक करीब 9.30 बजे के आस पास चौखंडी रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर स्थित फाटक नंबर 13 सी से वाराणसी – देहरादून 14265 गुजर चुकी थी।

हालाँकि कोई दुर्घटना नहीं हुई इसके तुरंत बाद चाय वाले राजेश राजभर और विभाग के कर्मचारियों की तत्परता से इंजीनियरों ने चौखंडी पहुंचकर पटरी की मरम्मत कर दी मरम्मत कार्य दिन में 3 बजे पूर्ण हुआ। इस सम्बन्ध में चाय वाले की तत्परता काबिले तारीफ है, अन्यथा बड़ा रेल हादसा टाला नहीं जा सकता था साथ ही रेलवे की असावधानी की बानगी देखने को मिलती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.