वाराणसी: सावन के अंतिम सोमवार पर प्रशासन हुआ अलर्ट

वाराणसी: सावन के अंतिम सोमवार पर प्रशासन हुआ अलर्ट

वाराणसी: काशी में सावन चलने के कारण लगातार शिवभक्तों का तांता लग रहा है पर अब जबकि सावन का अंतिम सोमवार आने वाला है इस कारण 10 लाख से ज्यादा शिवभक्तों के आने के कयास लगाये जा रहे है। इस बात का ध्यान रखते हुए प्रशाशन की तरफ से शिवभक्तों की सुविधाओं के लिए विशेष व्यवस्थाओं सहित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी अलर्ट कर दिया गया है। व्यवस्थाओं पर अपनी पैनी नजर रखने के लिए शहर भर में 70 से ज्यादा मजिस्ट्रेट लगा दिए गए हैं।

प्रशासन के सामने शांतिपूर्ण जलाभिषेक कराने की है जिम्मेदारी

प्रशासन के सामने अंतिम सोमवार को शांतिपूर्ण जलाभिषेक कराने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी आ खड़ी हुई है। शहर में रविवार की रात से ही यातायात व्यवस्था एवं शहर में साफ सफाई करवाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया जा चुका है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर सहित कैथी स्थित मारकंडेय महादेव के अलावा देशभर से शिवभक्त काशी के शिवालयों में जलाभिषेक के लिए जा रहे है। वाराणसी में 10 लाख शिवभक्तों के जलाभिषेक की उम्मीद है ऐसा जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया।

कांवरियों के आने का सिलसिला रविवार शाम से जारी रहा

रविवार की शाम से ही कांवरियों के आने का सिलसिला बाबा काशी विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए सावन के अंतिम सोमवार के कारण प्रारंभ हो गया है। रविवार की सुबह से ही ज्ञानवापी से चौक एवं ज्ञानवापी से गोदौलिया, दशाश्वमेध, फिर गोदौलिया से होते हुए लक्सा रोड स्थित ईश्वर टावर तक बैरिकेडिंग को दुरुस्त करने का कार्य किया गया।

फलाहार वितरण कार्यक्रम नरवा बीर बाबा प्रबंध समिति ने किया

इंडियन यूथ फाउंडेशन की तरफ से मैदागिन स्थित विद्युत उपकेंद्र के पास मारवाड़ी संघ जो कि लक्सा पर स्थित है के सामने मारवाड़ी युवक संघ वा गोदौलिया पर नागरिक सुरक्षा साथ ही समाज संगठन की तरफ से अलग – अलग शिविर लगा दिए गए हैं। भक्तों के बीच फलाहार वितरण का कार्यक्रम नरवा बीर बाबा प्रबंध समिति की तरफ से बुलानाला पर शिविर लगा कर रात से ही प्रारंभ कर दिया गया।

बाबा दरबार में कलाकारों ने दर्ज कराई अपनी उपस्थिति

रविवार को भोजपुरी कलाकारों के समूह ने शिव शक्ति दल के नेतृत्व में झांकियां निकाली। इन सबके बाद बाबा दरबार पहुंच कर कलाकारों ने जलाभिषेक किया। इस दल में शामिल हुए कलाकारों में राकेश चौबे, कन्हैया दूबे केडी, मदन राय, अमलेश शुक्ला ने भी अपनी भागीदारी दर्ज की। मेयर मृदुला जायसवाल ने झंडी दिखाकर कलाकारों के दल को रवाना किया।

बाबा के वीआईपी दर्शन किये 10 लोगों ने

पहले दिन 50 लोगों ने श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई। जिनमें से वीआईपी दर्शन 10 को करा दिये गए। कोई भी श्रद्धालु 300 रुपये शुल्क देकर ट्रायल के रूप में शुरू इस योजना में बुकिंग करा सकता है। नीलकंठ गेट पर ऑफलाइन बुुकिंग के लिए हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है।

आईटी एक्सपर्ट ने बताई यह बाते

आईटी एक्सपर्ट सुरेश वर्मा ने बताया कि ग्वालियर, राजस्थान और दिल्ली के श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों में सम्मलित है। यह क्यूलेस सेवा जो कि तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर प्रारंभ की गयी है में नीलकंठ द्वार से बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है।

मंदिर की वेबसाइट पर करा सकते है बुकिंग

पूजा के लिए मंदिर की ओर से अर्चक सहित विशेष लड्डू का प्रसाद श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाए जा रहे है। वहीं दूसरी तरफ वीआईपी दर्शन के लिए दर्शनार्थी मंदिर की वेबसाइट www.shrikashivishvanath.org पर बुकिंग करा सकते हैं। साथ ही आप अन्य www.shrikashivishvanathdarshan.com पर भी बुकिंग का काम कर सकते हैं। ऑफलाइन बुकिंग नीलकंठ द्वार पर स्थापित की गई हेल्प डेस्क से भी कराई जा सकती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.