पीएम आगमन के लिए ऐसे पूरा किया गया काशी सुंदरीकरण का काम

पीएम आगमन के लिए ऐसे पूरा किया गया काशी सुंदरीकरण का काम

वाराणसी: शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय आगमन की समस्त तैयारी हो गई हैं। अब बस लोगो को पीएम मोदी के आने का बेसब्री से इंतजार है। समस्त जिले के सुंदरीकरण का कार्यक्रम अब पूरा हो गया है। बरसात की वजह से इस बीच कई जगहों पर थोड़ी दिक्कत हुई लेकिन बरसात बंद होने के उपरान्त पुन: सड़क बनाने, साफ सफाई, डिवाडडर रंग रोगन, कूड़े को उठाने का काम किया गया।

प्रधानमंत्री के आगमन के लिए शहीद उद्यान को पूरी तरह से साफ़ सुथरा कर दिया गया है। चारों तरफ लाइट व साउंड सिस्टम भी लगा दिए गए हैं। पेड़ – पौधों की कटाई छटाई कर दी गई है, जहां खाली जगह थी वहां फिर से पौधे रोपे जा रहे हैं, ताकि पार्क पूरी जगह हरा भरा दिखे, वहीं जहां कन्वेंशन सेंटर व सिटी कमांड कंट्रोल कार्यालय है, वहां भी बड़े-बड़े होर्डिंग बैनर लगाकर समस्त तैयारियां को अंजाम दिया जा चुका है।

हम आपको बता दे कि प्रधानमंत्री के स्वागत में काशी भगवामय रंग से रंग उठी है। समस्त जिले में झंडा – बैनर वा प्रधानमंत्री के कटआउट भी लगाए गए हैं। विशेषकर राजातालाब, डीरेका के रूटों के साथ ही शहर के अन्य हिस्सों में जिला एवं महानगर की ओर से झंडा, बैनर लगाया गया है। शहर से गांवों तक प्रमुख चौराहों पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण कराया जाएगा। इसके लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर एलईडी वैन लगाई गई हैं। वैनों में लगी बड़ी-बड़ी स्क्रीनों पर लोग पीएम के कार्यक्रमों का लाइव टेलिकास्ट देख सकेंगे।

वही दूसरी तरफ नगर निगम की टीम पूरे शहर के सभी डिवाइडरों व सड़कों की साफ सफाई करने में जुटी हुई है। सिर्फ इतना ही नहीं पानी के द्वारा कई क्षेत्रों में सड़कों व डिवाइडरों की धुलाई भी कराई गई। नगर निगम की ओर से चलाए गए स्वच्छता अभियान में जिन मार्गों से प्रधानमंत्री को गुजरना है उन क्षेत्रों को विशेष तौर पर टीम लगाकर साफ सफाई कराई गई है, जिन क्षेत्रों में अतिक्रमण था उसे पूरी तरह से हटाकर साफ कर दिया गया है। जिले भर में भाजपा ने पीएम आगमन को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही जिले में लगी महापुरुषों की प्रतिमाओ को भी साफ – सुथरा करवाया गया है। महानगर की ओर से स्वच्छता अभियान के दूसरे दिन शुक्रवार को सफाई की गई। महानगर अध्यक्ष के नेतृत्व में हर मंडल स्वच्छता अभियान चला।

पांडेयपुर मुंशी प्रेमचंद प्रतिमा, इंग्लिशिया लाइन चौराहा, सारनाथ मंदिर, वा शहीद उद्यान में कार्यकर्ताओं ने झाड़ू लगाकर सफाई की। सैनिक कल्याण राज्यमंत्री ने भैरव तालाब में अंबेडकर प्रतिमा की सफाई कर माल्यार्पण किया। जयनाथ मिश्र जिला उपाध्यक्ष ने काशीपुर दुर्गा मंदिर में सफाई की। जिला मीडिया प्रभारी ज्ञानेश जोशी ने अयोध्यापुर में सफाई की।

इस तरह पुरे जिले के साफ़- सफाई और रंग – रोगन सुंदरीकरण का जो काम बचा है वह चल रहा और बाकि काम पूरा कर लिया गया हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.