इराक से 38 भारतीयों के शव लेकर लौटें वीके सिंह, बोले शवों के साथ देंगे सबूत

इराक से 38 भारतीयों के शव लेकर लौटें वीके सिंह, बोले शवों के साथ देंगे सबूत

इराक से 38 भारतीय नागरिकों के शवों के अवशेषों को लेकर विदेश राज्‍य मंत्री वी.के. सिंह स्‍वदेश लौट आए। शवों के अवशेषों को सोमवार दोपहर बाद यहां वायुसेना के विशेष विमान से लाया गया। विमान सबसे पहले पंजाब के अमृतसर में उतरा, जहां पंजाब के स्‍थानीय निकाय मंत्री की हैसियत से नवजोत सिंह सिद्धू अवशेषों को लेने के लिए मौजूद थे।।  बताया जा रहा है कि शव परिजनों को सौंप दिए जाएंगे। परिजन उन्हें लेकर घर रवाना होंगे, साथ में प्रत्येक जिले का एक प्रशासनिक अधिकारी भी जाएगा।

बता दें कि आईएस आतंकियों ने जून 2014 में 39 भारतीयों को अगवा करके मार दिया था जिनके शवों को आज भारत वापस लाया गया है। इससे पहले वीके सिंह ने बताया था कि वह शाम तक पहुंचेंगे। पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक वी के सिंह पहले अमृतसर जाएंगे। इसके बाद वह पटना और आखिर में कोलकाता में पहुंचकर परिवारों को शवों के अवशेष सौपेंगे।

कुछ दिन बाद आएगा 39वा शव

हिंडन एयरबेस से इराक रवाना होने से पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने बताया था कि फिलहाल 38 भारतीयों के अवशेषों को वापस लाया जाएगा। 39वें भारतीयों के शव के डीएनए जांच समेत अन्य प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में 39वें शव को कुछ दिनों बाद भारत वापस लाया जाएगा। वीके सिंह ने बतया कि परिजनों को शव के साथ सबूत भी दिए जाएंगे, ताकि परिवार वालों के मन में किसी प्रकार की शंका न रह जाए।

इराक सरकार ने की सहायता

सोमवार दोपहर बाद अमृतसर पहुंचने पर वी.के. सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरी प्रक्रिया में मदद के लिए इराक सरकार को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि इराक सरकार की मदद से ही शवों के अवशेष टीले को खोदकर निकलवाए गए और बाद में उनका डीएनए मैच कराया गया

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.